Fishermen

Indian fishermen arrested: श्रीलंकाई नौसेना ने 16 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार, जानें क्या है वजह

Indian fishermen arrested: भारतीय मछुआरों पर समुद्री सीमा के कथिक उल्लंघन का आरोप लगा है

नई दिल्ली, 24 मार्चः Indian fishermen arrested: श्रीलंका की नौसेना ने आज 16 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार (Indian fishermen arrested) कर लिया है। दरअसल इन पर समुद्री सीमा के कथित उल्लंघन का आरोप हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सभी मछुआरे तमिलनाडु के रहने वाले हैं। इससे पहले श्रीलंकाई नौसेना ने फरवरी में अलग-अलग घटनाओं में तमिलनाडु के कई मछुआरों को गिरफ्तार किया था।

तमिलनाडु के मत्स्य पालन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि मछुआरों की यह गिरफ्तारियां (Indian fishermen arrested) दो अलग-अलग घटनाओं में हुई हैं। इसके अलावा श्रीलंकाई नौसेना ने मछुआरों की दो मशीनीकृत नौकाओं को भी जब्त कर लिया है। अधिकारियों ने कहा कि 12 मछुआरों को कच्चातीवू के पास मछली पकड़ते समय गिरफ्तार किया गया जबकि बाकी मछुआरों को मन्नार की खाड़ी से पकड़ा गया।

क्या आपने यह पढ़ा…… IPL team csk new captain: महेंद्र सिंह धोनी ने छोड़ी चेन्नई की कप्तानी, इस खिलाड़ी को सौंपी कमान

गौरतलब है कि श्रीलंकाई नौसेना ने फरवरी में अलग-अलग घटनाओं में तमिलनाडु के कई मछुआरों को गिरफ्तार किया था। इससे पहले 17 मार्च को भारतीय तटरक्षक बल ने भी को देश के जलक्षेत्र में मछली पकड़ने के आरोप में छह श्रीलंकाई मछुआरों को गिरफ्तार कर उनकी नौका को जब्त कर लिया था। इस महीने हुई इस तरह की यह दूसरी घटना थी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, श्रीलंका के मछुआरे 16 मार्च को भारतीय विशेष आर्थिक क्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ रहे थे और तटरक्षक जहाज वज्र ने कन्याकुमारी से लगभग 117 समुद्री मील दक्षिण पूर्व में समुद्री निगरानी के दौरान उनकी नाव देखी। नाव और मछुआरों को तूतीकोरिन बंदरगाह लाकर आगे की जांच के लिए समुद्री पुलिस को सौंप दिया गया। भारत और श्रीलंका के बीच कई बार मछुआरों की समस्या पर चर्चा हो चुकी है लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है।

Hindi banner 02