PM and vladimir putin

India-russia friendship: भारत-रूस की दोस्ती होगी और मजबूत, होने जा रही यह डील…!

India-russia friendship: दोनों देशों के केंद्रीय बैंकों की बैठक अगले सप्ताह होने जा रही हैं, जो द्विपक्षीय पेमेंट सिस्टम को लेकर होगी

नई दिल्ली, 17 जूनः India-russia friendship: भारत और रूस काफी अच्छे दोस्त हैं और मुसीबत के समय हमेशा एक-दूसरे के काम आए हैं। यूक्रेन से जंग के बीच रूस दुनियाभर की आलोचन झेल रहा है, लेकिन भारत अपने दोस्त के साथ खड़ा हैं। रूस के खिलाफ यूएन की बैठकों में भारत उसके खिलाफ वोट नहीं करता हैँ। वहीं रूस भी संकट के समय भारत के काम आया है और भारत को शस्त्रों की मदद के साथ कूटनीतिक सहयोग भी किया हैं।

India-russia friendship: इस बीच अब इन दोनों देशों के बीच एक बड़ी डील होने जा रही हैं। इस निर्णय से दोनों देशों के बीच पेमेंट काफी आसान होगा। दरसल दोनों देशों के केंद्रीय बैंकों की बैठक जल्द होने जा रही हैं, जो द्विपक्षीय पेमेंट सिस्टम को लेकर होगी। इस बैठक में केंद्रीय बैंकों के अलावा, दोनों देशों के मंत्रालयों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के अधिकारी शामिल होंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Agneepath ka agniveer: मैं अग्निपथ का अग्निवीर, नायक था किंतु अब नहीं

एक ओर जहां रूस और यूक्रेन युद्ध के बाद से पूरी दुनिया के अधिकतर देशों ने रूस से दूरियां बना ली हैं, वहीं भारत और रूस की नजदीकियां बढ़ रही हैं। मिली जानकारी के अनुसार दोनों देशों के केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक और बैंक ऑफ रशिया अगले हफ्ते एक अहम बैठक करने जा रहे हैं। अगर पेमेंट आदान प्रदान के सरल होने के इस सिस्टम पर सहमति बन जाती है तो दोनों देशों के बीच पेमेंट करना आसान होगा और इंटरनेशनल प्रतिबंधों का उल्लंघन भी नहीं होगा।.

Hindi banner 02