murmu

India president to attend elizabeth II funeral: एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी भारत की राष्ट्रपति

India President to attend Elizabeth II’s funeral एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लंदन का दो दिवसीय दौरा करेंगी

नई दिल्ली, 17 सितंबरः India President to attend Elizabeth II’s funeral ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लंदन का दो दिवसीय दौरा करेंगी। आज से 19 सितंबर तक द्रौपदी मुर्मू भारत सरकार की ओर से संवेदनाएं व्यक्त करेंगी। बता दें, महारानी का 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में अंतिम संस्कार होगा।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम दिग्गज राजनेताओं ने शोक जताया था। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 12 सितंबर को ब्रिटेश उच्चायोग गए और भारत की ओर से संवेदनाएं जाहिर की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल के शासनकाल में भारत और ब्रिटेन के संबंध काफी विकसित और प्रगाढ़ हुए हैं।

राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में उन्होंने दुनिया भर के लाखों लोगों के कल्याण के लिए अहम भूमिका निभाई। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में आठ सितंबर को निधन हो गया था जिसके बाद अब 19 सितंबर को राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में सैकड़ों राष्ट्राध्यक्षों शामिल हो सकते हैं। ब्रिटेन में 19 सितंबर के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। इसके अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी इसमें शामिल होंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vande bharat express train: गांधीनगर से मुंबई के बीच जल्द शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानें पूरी डिटेल…

Hindi banner 02