Income Tax Raid: आयकर विभाग ने हैदराबाद में छापेमारी की, पढ़ें पूरी खबर

Income Tax Raid: आयकर विभाग ने 6 जुलाई 2021 को हैदराबाद स्थित एक समूह पर तलाशी व जब्ती अभियान चलाया

अहमदाबाद, 09 जुलाईः Income Tax Raid: आयकर विभाग ने 6 जुलाई 2021 को हैदराबाद स्थित एक समूह पर तलाशी व जब्ती अभियान चलाया। समूह रियल एस्टेट, निर्माण, अपशिष्ट प्रबंधन और इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में कारोबार करता है। समूह के अपशिष्ट प्रबंधन का कारोबार पूरे भारत में फैला हुआ है। रियल एस्टेट गतिविधियां मुख्य रूप से हैदराबाद में केंद्रित हैं।

Income Tax Raid: अभियान के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज, कई सारे खुलेशीट आदि जब्त किए गए। जो बेहिसाब लेनदेन में समूह की संलिप्पता को साबित करते हैं। जांच में पाया गया कि समूह ने वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान अपनी अधिकतम हिस्सेदारी, समूह की सिंगापुर स्थित एक नॉन रेजिडेंट इकाई को बेच दी थी और बड़ी मात्रा में कैपिटन गेन का फायदा उठाया था।

Income Tax Raid: समूह ने बाद में संबंधित पार्टियों के साथ शेयर खरीद/बिक्री/नॉन आर्म लेंथ वैल्यूड सब्सक्रिप्शन और बाद में बोनस जारी करने जैसी आकर्षक योजनाओं के जरिए उस लाभ को हस्तांतरित कर दिया। ऐसा उसने कैपिटल गेन के जरिए अर्जित कमाई को नुकसान के रूप में दिखाने के लिए किया।

Whatsapp Join Banner Eng

विभाग ने जो आपत्तिजनक साक्ष्य/दस्तावेज बरामद किए गए हैं। यह साबित करते हैं कि संबंधित कैपिटल गेन को समायोजित करने के लिए कृत्रिम नुकसान दिखाया गया। तलाशी अभियान में लगभग 1200 करोड़ रूपये का नुकसान का पता चला है।

तलाशी के दौरान यह भी पाया गया है कि समूह ने गलत तरीके से 288 करोड़ रुपये केबैड लोन का दावा किया। इसके लिए रिलिटेड पार्टी ट्रांजेक्शन के जरिए अर्जित किए गए लोभ को भी छुपाया गया। जांच के दौरान इस कृत्रिम/गलत दावे से संबंधित आपत्तिजनक दस्तावेज भी पाए हैं।

तलाशी की कार्यवाही में समूह के एसोसिएटस के साथ बेहिसाब नकद लेनदेन का भी पता चला है और इसकी मात्रा और तौर-तरीकों की जांच की जा रही है। तलाशी व जब्ती अभियान और विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेजों की प्राप्ति के आधार पर परसमूह की कंपनियों और उसके एसोसिएटों ने 300 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय होने की बात स्वीकार की है।

क्या आपने यह पढ़ा.. Tokyo PM Meeting: टोक्यो-2020 में भारतीय दल को दी जानेवाली सुविधाओं की तैयारियों की प्रधानमंत्री ने की समीक्षा