Shekhawati Thali Food Festival

Food waste in india: 19 करोड़ लोग रोजाना सोते हैं भूखे फिर भी खाने की बर्बादी में अग्रसर भारत, सामने आएं हैरान कर देने वाले आंकड़े…

Food waste in india: खाने की बर्बादी में चीन के बाद दूसरे स्थान पर है भारत

नई दिल्ली, 29 सितंबरः Food waste in india: महंगाई के इस दौरे में आम जनता भूखे मरने के लिए मजबूर हो गई हैं। रोटी के दो टुकड़ों के लिए दर-दर भटकते हैं, कठिन मेहनत भी करते हैं। लेकिन फिर भी रात को भूखे पेट ही सोना पड़ता हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रतिदिन 19 करोड़ लोग बिना खाना खाएं सोते हैं। एक ओर जहां लोग बिना खाएं सोने के लिए मजबूर है। वहीं दूसरी ओर भारत खाने की बर्बादी में अग्रसर हैं।

जानकारी के अनुसार खाने की बर्बाद के मामले में चीन के बाद भारत दूसरे स्थान पर आता हैं। खाने की कमी और बर्बादी के बारे में जागरूकता के लिए हर साल 29 सितंबर को (International Day of Awareness of Food Loss and Waste) मनाया जाता है। इस दिन लोगों को खाने-पीने की चीजों की बर्बादी रोकने के लिए जागरूक किया जाता है। भोजन के नुकसान और बर्बादी को रोकने में मदद करने के लिए, हमें इसके प्रभाव के बारे में अधिक जागरूक और जरूरी कदम उठाने की आवश्यकता है।

खाने की बर्बादी को लेकर चौकाने वाले आंकड़ेः

  • दुनिया के 10 प्रतिशत लोग यानी करीब 83 करोड़ लोग भूखे सोते हैं, जिन्हें खाना नसीब नहीं होता।
  • विश्व में हर साल लगभग 250 करोड़ टन खाना बर्बाद होता है।
  • नेशनल हेल्थ सर्वे के मुताबिक, भारत में प्रतिदिन 19 करोड़ लोग भूखे सोते हैं।
  • भारत में खाद्य उत्पाद का 40 फीसदी हिस्सा बर्बाद होता है।
  • भारत में सालाना 92000 करोड़ रुपये का खाना बर्बाद होता है।
  • 116 देशों में हंगर इंडेक्स सर्वे 2021 में भारत का स्थान 101वां हैं।

चीन के बाद दूसरे नंबर पर भारत

रिपोर्ट के मुताबिक इस सूची में पहला स्थान चीन का है, जहां हर साल 9.6 करोड़ टन खाना बर्बाद होता है। जबकि भारत में एक साल में 6.87 करोड़ टन खाना बर्बाद होता है। इसके बाद अमेरिका में 1.93 करोड़ टन खाना एक साल में बर्बाद होता है। अगर प्रतिव्यक्ति खाना बर्बादी की बात की जाए तो इस मामले में ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर है, यहां एक व्यक्ति साल में 102 किलोग्राम खाना बर्बाद करता है। इसी तरह फ्रांस में 85 किलोग्राम, स्पेन में 77 किलोग्राम और यूके में 77 किलोग्राम खाना बर्बाद करता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ravi kishan: भाजपा के इस सांसद को व्यापारी ने लगाया 3.25 करोड़ का चूना, पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

Hindi banner 02