matthew henry yETqkLnhsUI unsplash power cut

Electricity Bill Rule: जल्द ही कम होने वाला है आपका बिजली बिल! सरकार ने बनाया जोरदार प्लान

Electricity Bill Rule: नए प्लान के तहत, ग्राहक 20 प्रतिशत तक सस्ती बिजली का लाभ उठा पाएंगे: सूत्र

नई दिल्ली, 24 जूनः Electricity Bill Rule: देश की आम जनता बढ़े हुए बिजली बिल से परेशान हैं। लोगों की शिकायत है कि बिजली बिल उनकी अपेक्षा से कहीं अधिक आता हैं। जिससे कई बार तो घर का बजट भी बिगड़ जाता हैं। ऐसे में बिजली बिल का झटका आपको परेशान न करें इसलिए सरकार ने इसी दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नए प्लान के तहत, ग्राहक 20 प्रतिशत तक सस्ती बिजली का लाभ उठा पाएंगे। हालांकि इस टैरिफ प्लान में कुछ ऐसे घंटे भी होंगे जिसमें बिजली मंहगी होगी।

सुबह के वक्त सस्ती बिजली

कहा जा रहा है कि केंद्र ने हाल ही में ‘टाइम ऑफ द डे’ नाम से टैरिफ लाने का प्लान बनाया है। जिसमें घड़ी के हिसाब से उपभोक्ताओं को बिजली के इस्तेमाल के लिए अलग-अलग चार्ज लगेगा। इसमें ग्राहक, खाना बनाने, कपड़े धोने और ऐसे ही दूसरे कामों को कम बिजली दरों वाले समय में शिड्यूल कर सकते हैं। सोलर आवर्स यानी दिन के करीब 8 घंटे टैरिफ कम रहेगा, जबकि रात में इसमें इजाफा होगा।

कब से शुरू होगा ये टैरिफ?

बता दें कि 1 अप्रैल 2024 से 10 KW या उससे ज्यादा मांग वाले कमर्शियल और इंडस्ट्रियल ग्राहकों के लिए नया टैरिफ उपलब्ध कर दिया जाएगा। वहीं, खेती के अलावा अन्य बाकी उपभोक्ताओं के लिए ये टैरिफ 1 अप्रैल 2025 से उपलब्ध होगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mumbai division official language implementation committee: मुंबई मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक संपन्न

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें