Election

Election expenses by BJP: पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने खर्चे किए इतने करोड़, आंकड़े जान चौंक जाएंगे…!

Election expenses by BJP: भाजपा ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के प्रचार अभियान में 340 करोड़ रुपये खर्च किए

नई दिल्ली, 22 सितंबरः Election expenses by BJP: इस साल संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में राजनीतिक पार्टियों द्वारा किए खर्चों की जानकारी सामने आई हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम आता है भारतीय जनता पार्टी का। भाजपा ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के प्रचार अभियान में 340 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। वहीं अन्य पार्टी की बात करें तो कांग्रेस ने इन राज्यों में 194 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए होने की जानकारी मिली हैं।

निर्वाचन आयोग को इन दोनों दलों द्वारा किए गए खर्च संबंधी सौंपे गए। आयोग ने इन जानकारियों को सार्वजनिक किया है। भाजपा की ओर से दिए गए ब्योरे के मुताबिक उसने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब विधानसभा चुनावों में प्रचार अभियान पर 340 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए।

जानें किस राज्य में भाजपा में कितना खर्चा किया

Advertisement

इसके मुताबिक, भाजपा ने उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 221 करोड़ रुपये खर्च किए। जबकि मणिपुर में 23 करोड़, उत्तराखंड में 43.67 करोड़, पंजाब में 36 करोड़ से अधिक और गोवा में 19 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किये। कांग्रेस व भाजपा मान्यता प्राप्त दल हैं। लोकसभा व विधानसभा चुनाव लड़ने वाले दलों को तय समय सीमा में चुनाव आयोग के समक्ष अपने चुनावी खर्च की रिपोर्ट दाखिल करना अनिवार्य है।

कांग्रेस द्वारा दिए गए ब्योरे के मुताबिक, उसने इन पांच राज्यों में प्रचार अभियान पर 194 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए। भाजपा और कांग्रेस को राष्ट्रीय दल के रूप में मान्यता प्राप्त है। लोकसभा और राज्य विधानसभाओं का चुनाव लड़ने वाले दलों के लिए एक निर्धारित समयसीमा के भीतर निर्वाचन आयोग को चुनाव प्रचार अभियान में हुए खर्च का ब्योरा देना अनिवार्य है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Rajeev prakash appointed director of IIT bhilai: आईआईटी (बीएचयू) के प्रोफेसर राजीव प्रकाश बने आईआईटी भिलाई के निदेशक

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.