Xiaomi ED

ED action against xiaomi company: देश के इतिहास में सबसे बड़ी जब्ती को मिली अनुमति, इस कंपनी पर कसा गया शिकंजा

ED action against xiaomi company: फेमा के समक्ष प्राधिकारी ने चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी के 5,551 करोड़ रुपये जब्त करने की कार्यवाही को दी अनुमति

नई दिल्ली, 01 अक्टूबरः ED action against xiaomi company: देश के इतिहास में सबसे बड़ी जब्ती का आदेश दिया गया है। दरअसल विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (फेमा) के समक्ष प्राधिकारी ने चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी के 5,551 करोड़ रुपये जब्त करने की कार्यवाही को अनुमति दे दी हैं। ईडी ने बैंकों में जमा शाओमी की राशि जब्त करने का आदेश 29 अप्रैल को दिया था।

मालूम हो कि शाओमी भारत में एमआई व शाओमी के नाम से मोबाइल फोन का कारोबार करती हैं। यह चीन के शाओमी समूह के पूर्व स्वामित्व वाली कंपनी हैं। ईडी के बताए अनुसार, शाओमी ने भारत में 2014 में बिजनेस शुरू किया और 2015 से देश से धन बाहर भेजना प्रारंभ किया। कंपनी ने तीन विदेशी इकाइयों को रॉयल्टी के नाम पर 5551 करोड़ से अधिक का भुगतान किया। इसमें एक इकाई शाओमी समूह की ही हैं।

बता दें कि अवैध रूप से विदेश भेजी राशि प्राधिकारी ने माना कि 5,551.27 करोड़ रुपये के बराबर मूल्य की विदेशी मुद्रा शाओमी ने गैरकानूनी रूप से विदेश भेजी। रॉयल्टी के नाम पर भुगतान केवल विदेशी मुद्रा भारत से बाहर भेजने का बहाना भर था, जो फेमा का खुला उल्लंघन था।

क्या आपने यह पढ़ा…. National flim awards: आशा पारेख और अजय देवगत सहित इन फिल्मी हस्तियों को मिली अवॉर्ड, यहां देखें पूरी सूची

Hindi banner 02