passport

E-passport: भारतीय नागरिकों को जल्द मिलेंगे ई-पासपोर्ट्स, जानिए इसके बारे में विस्तार से

E-passport: भारतीय नागरिकों के लिए इसी साल ई-पासपोर्ट्स जारी कर दिए जाएंगे जो एम्बेडेड चिप्स और फ्यूचरिस्टिक तकनीक के साथ आएंगे

नई दिल्ली, 01 फरवरीः E-passport: केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में साल 2022-23 का बजट पेश कर दिया हैं। इस बजट में उन्होंने कई सारी अहम घोषणाएं की। बजट सत्र में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि जल्द ही भारत के नागरिकों को भी विदेश यात्रा करने के लिए ई-पासपोर्ट्स (E-passport) उपलब्ध कराए जाएंगे।

भारतीय नागरिकों के लिए इसी साल ई-पासपोर्ट्स जारी कर दिए जाएंगे जो एम्बेडेड चिप्स और फ्यूचरिस्टिक तकनीक के साथ आएंगे। इन ई-पासपोर्ट्स (E-passport) में माइक्रोचिप्स लगी होंगी जिनमें जरूरी सिक्योरिटी डेटा स्टोर किया जाएगा। वर्तमान में भारत अपने नागरिकों को सिर्फ प्रिंटेड पासपोर्ट्स ही देता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Trains canceled due to non-interlocking work: उत्तर मध्य एवं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण कुछ ट्रेनें निरस्‍त

जानिए क्या है ई-पासपोर्ट्स

अगर आपके दिमाग में यह सवाल घूम रहा है कि यह ई-पासपोर्ट्स आखिर होता क्या है। तो हम आपको बताएंगे कि ई-पासपोर्ट्स क्या होता हैं। ई-पासपोर्ट्स साधारण प्रिटेंड पासपोर्ट्स से बहुत अलग नहीं हैं बस साधारण पासपोर्ट्स से अधिक सुरक्षित हैं। इस वजह से ई-पासपोर्ट्स उस सभी जानकारी को एक चिप में रखेंगे जो एक साधारण पासपोर्ट में छपी रहती हैं। जैसे आपका नाम, पता और जन्मदिन आदि।

ई-पासपोर्ट्स के फीचर्स

ई-पासपोर्ट्स के फीचर्स की बात करें तो इस पासपोर्ट में फिट की गई चिप उस इंसान के बारे में सारी जानकारी संग्रहित करेगी, जिसका यह पासपोर्ट हैं। ये ई-पासपोर्ट 64 किलोबाइट्स के स्टोरेज स्पेस और एक रेक्टैंग्यूलर ऐन्टीना के साथ आएगा जो पासपोर्ट में ही एम्बेडेड होगा। ये चिप पासपोर्ट के पीछे फिट की जाएगी। मालूम हो कि दुनिया के 120 देशों में ई-पासपोर्ट्स का चलन पहले से ही है, जिसमें जर्मनी, यूके और यूएस शामिल हैं।

Hindi banner 02