cyclone

Cyclone asani update: असानी तूफान की वजह से इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानिए कहां-कहां दिखेगा असर

Cyclone asani update: ओडिशा, आंध्रप्रदेश सहित पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई

नई दिल्ली, 10 मईः Cyclone asani update: दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात तूफान असानी अगले 24 घंटे में विकराल रूप ले सकता है। मौसम विभाग द्वारा इसका अनुमान लगाया गया है। इस समयावधि के दौरान ओडिशा, आंध्रप्रदेश सहित पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई हैं।

हालांकि राहत की बात यह है कि चक्रवात ओडिशा में स्थल भाग से नहीं टकराएगा, यह जानकारी मौसम विभाग ने दी है। किंतु कई राज्यों में इसका असर देखने को मिलेगा। इस तूफान का असर दक्षिण पूर्व और उससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में, कार निकोबार (निकोबार द्वीप समूह) से लगभग 610 किमी उत्तर-पश्चिम में, पोर्ट ब्लेयर (अंडमान द्वीप समूह) से 500 किमी पश्चिम में, विशाखापत्तनम (आंध्रप्रदेश) से 810 किमी, दक्षिण-पूर्व और पुरी (ओडिशा) से 880 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में देखने को मिलेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…… Blast in mohali: पंजाब के मोहाली में पुलिस इंटेलिजेंस ऑफिस की बिल्डिंग में विस्फोट, पढ़ें पूरी खबर

Advertisement

Cyclone asani update: इन राज्यों में होगी भारी बारिश

आज (10 मई): ओडिशा और आंध्रप्रदेश
11 मईः आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के समुद्री इलाकों में
12 मईः ओडिशा और पश्चिम बंगाल

अभी यहां है चक्रवात

Cyclone asani update: मौसम वैज्ञानिकों के बताए अनुसार, चक्रवात असानी पिछले 6 घंटे से 16 से 26 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर दिशा में आगे बढ़ रहा है। चक्रवात असानी पुरी से दक्षिण-दक्षिण पूर्व दिशा में 680 किमी व विशाखापट्टनम से दक्षिण पूर्व दिशा में 580 किमी की दूरी पर है, अगले 48 घंटे में तूफान के कमजोर होने के आसार हैं। मंगलवार की शाम तक चक्रवात असानी उत्तर आंध्रप्रदेश व ओडिशा के समीप समुद्र में पहुंचेगा।

यूपी-बिहार में भी दिखेगा असर

Cyclone asani update: इस चक्रवात का असर बिहार और उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में भी देखने को मिलेगा। यहां 11 और 12 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में चमक के साथ तेज तूफानी हवाओं की चेतावनी भी जारी की गई है। पूर्वी उप्र में 14 मई तक बूंदाबांदी हो सकती हैं।

मौसम विभाग ने यह भी बताया

  • चक्रवात के प्रभाव से 09 मई से ओडिशा एवं आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र में सागर अशांत रहेगा।
  • आज शाम को कई राज्यों में हल्की बारिश होगी। किंतु ओडिशा के गजपति, गंजाम एवं पुरी जिले में भारी बारिश के आसार हैं।
  • 11 मई को गंजाम, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर एवं कटक जिले में भी भारी बारिश हो सकती है।
  • 12 मई को पुरी, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रापड़ा, भद्रक, बालेश्वर जिले में भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है।
Hindi banner 02