Chandrayaan 3 1

Chandrayaan-3 Latest Update: अकेले चांद्र के सफर पर निकला विक्रम, जानें अब क्या होगा…

Chandrayaan-3 Latest Update: 23 अगस्त को चांद की सतह पर लैंड करेगा चंद्रयान-3…

नई दिल्ली, 17 अगस्तः Chandrayaan-3 Latest Update: चंद्रयान-3 के लिए आज का दिन काफी अहम रहा। दरअसल दोपहर यह दो भागों में बंटकर आगे के सफर पर निकल चुका हैं। प्रॉपल्शन मॉड्यूल से विक्रम लैंडर अलi हो चुका हैं। अब वह लैंडिंग तक की यात्रा अकेले करेगा। कहा जा रहा है कि, यह 23 अगस्त को चांद की सतह पर लैंड करेगा।

इसरो के वैज्ञानिक टीवी वेंकटेश्न के मुताबिक, लैंडर के अंदर रोवर मौजूद हैं। अब तक लैंडर विक्रम, रोवर को लेकर प्रोपल्शन मॉड्यूल के साथ सफर कर रहा था। किंतु आज वह अलग हो गया।

स्पेस एजेंसी के इस कदम से दो बातें साफ हो गई हैं। पहली ये कि मॉड्यूल के इंजन के अलावा अन्य चीजें सही तरह से काम कर रही हैं। दूसरी ये कि विक्रम लैंडर 23 अगस्त को शाम 5.25 बजे चांद की छाती पर उतरेगा।

चंद्रयान-2 के समय भी अपनाई गई थी यह प्रक्रियाएं…

बता दें कि फिलहाल इसरो जो भी प्रक्रियाएं अपना रहा हैं। वे चंद्रयान-2 के समय भी अपनाई गई थीं। तब भी प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग होकर लैंडर चांद पर लैंडिंग के लिए बढ़ा था। किंतु जब यह सिर्फ 2.1 किलोमीटर दूर था, तो स्पीड कंट्रोल नहीं हो पाई और क्रैश लैंडिंग हो गई।

क्या आपने यह पढ़ा… Gandhidham-Puri Express train cancelled: गांधीधाम-पुरी एक्सप्रेस एवं अजमेर-पुरी एक्सप्रेस ट्रेनें निरस्त रहेगी

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें