Summer

Chances scorching heat increased in ind-pak: भारत और पाकिस्तान में भीषण गर्मी के आसार बढ़ गए, जानिए क्या है कारण

Chances scorching heat increased in ind-pak: इस सप्ताह के अंत में और सप्ताहांत में गर्मी फिर से बढ़ने की संभावना

नई दिल्ली, 20 मईः Chances scorching heat increased in ind-pak: मौसम विभाग के एक अध्ययन में पाया गया है कि जलवायु परिवर्तन ने उत्तर-पश्चिम भारत और पाकिस्तान में रिकॉर्ड तोड़ हीटवेव की संभावना 100 गुना अधिक कर दी है। इस क्षेत्र को अब एक हीटवेव की उम्मीद करनी चाहिए जो हर तीन साल में एक बार 2010 में देखे गए रिकॉर्ड तापमान से अधिक हो। जलवायु परिवर्तन के बिना, ऐसा चरम तापमान हर 312 वर्षों में केवल एक बार होगा, ऐसा मौसम कार्यालय का कहना है।

Chances scorching heat increased in ind-pak: पूर्वानुमानकर्ताओं का कहना है कि आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान नई ऊंचाई पर पहुंच सकता है। नया विश्लेषण विश्व मौसम विज्ञान संगठन, संयुक्त राष्ट्र की वायुमंडलीय विज्ञान शाखा की जलवायु रिपोर्ट की स्थिति के रूप में आता है और चेतावनी देता है कि जलवायु परिवर्तन के चार प्रमुख संकेतक नए सेट करते हैं। 2021 में रिकॉर्ड- ग्रीनहाउस गैस सांद्रता, समुद्र के स्तर में वृद्धि, समुद्र की गर्मी और महासागर का अम्लीकरण।

क्या आपने यह पढ़ा…. Virat kohli ipl record: विराट कोहली ने आईपीएल में बना दिया यह महारिकॉर्ड, दुनियाभर के बल्लेबाज इसके लिए तरसे

संयुक्त राष्ट्र महासचिव, एंटोनियो गुटेरेस ने रिपोर्ट को “जलवायु व्यवधान से निपटने में मानवता की विफलता का एक निराशाजनक लिटनी” के रूप में वर्णित किया। उत्तर-पश्चिम भारत और पाकिस्तान के क्षेत्र में हाल के हफ्तों में अत्यधिक प्री-मॉनसून हीटवेव शनिवार को पाकिस्तान में चरम तापमान 51C तक पहुंचने के बाद थोड़ा कम हो गया। लेकिन इस सप्ताह के अंत में और सप्ताहांत में गर्मी फिर से बढ़ने की संभावना है, मौसम कार्यालय की वैश्विक मार्गदर्शन इकाई ने चेतावनी दी है।

Hindi banner 02