Child Vaccine

Cancer Vaccination: कैंसर से बचाने के लिए बच्चों का होगा टीकाकरण, वित्तमंत्री ने की घोषणा

Cancer Vaccination: सरकार माताओं और बच्‍चों की स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल के लिए विभिन्‍न योजनाओं में तालमेल स्‍थापित करेगीः वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली, 01 फरवरीः Cancer Vaccination: वित्‍त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में अंतरिम बजट 2024-25 पेश करते हुए 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्‍य तक पहुंचने और नारी शक्ति पर ध्‍यान केंद्रित करते हुए सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए टीकाकरण का प्रस्‍ताव दिया। उन्‍होंने कहा कि, सरकार माताओं और बच्चों के स्वास्‍थ्‍य की देखभाल के लिए विभिन्न योजनाओं में तालमेल स्थापित करेगी।

सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 वर्ष की आयु की बालिकाओं के लिए टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि, सरकार सभी पात्र श्रेणियों के बीच इस टीकाकरण को बढ़ावा देगी। माताओं एवं शिशुओं की देखरेख वाले विभिन्‍न कार्यक्रमों के कार्यान्‍वयन में तालमेल स्‍थापित करने के लिए केंद्रीय वित्‍त मंत्री ने एक व्‍यापक कार्यक्रम शुरू करने का प्रस्‍ताव दिया।

उन्‍होंने आगे कहा कि, बेहतर पोषण उपलब्‍ध कराकर प्रारंभिक बाल्‍यवस्‍था देखरेख एवं विकास के लिए ‘सक्षम आंगनवाड़ी एवं पोषण 2.0’ के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों के उन्‍नयन में तेजी लाई जाएगी। उन्‍होंने कहा कि, इससे पोषण की डिलीवरी, शुरुआती शिशु देखभाल एवं विकास में सुधार होगा।

निर्मला सीतारमण ने सरकार की डिजिटल इंडिया पहल को आगे बढ़ाने के लिए प्रस्‍ताव दिया कि एक नया यू-विन प्‍लेटफॉर्म देशभर में तेजी से आरंभ किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इस प्‍लेटफॉर्म का उपयोग टीकाकरण के प्रबंधन और मिशन इंद्रधनुष के तहत प्रयासों को आगे बढ़ाने में किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Lakhpati Didi Yojana: लखपति दीदी बनाने के लक्ष्‍य को 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ किया जाएगा: वित्‍त मंत्री

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें