Maldives

Budget 2024: मोदी सरकार के अंतरिम बजट से मालदीव को लगा करारा झटका, जानें ऐसा तो क्या हुआ…

Budget 2024: केंद्र सरकार ने बजट में मालदीव को दी जानेवाली आर्थिक सहायता में 22 प्रतिशत की कटौती करने का प्रस्ताव रखा

नई दिल्ली, 01 फरवरीः Budget 2024: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज नये संसद भवन में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया। मालूम हो कि, यह बजट अंतरिम है, जिसमें आगामी तीन महीने तक के खर्च का लेखा-जोखा हैं। इस बजट से लक्षद्वीप की सरकार को करारा झटका लगा हैं। आइए जानें ऐसा तो क्या हुआ…

प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारत सरकार ने बजट में 2024-2025 के लिए मालदीव को दी जाने वाली आर्थिक सहयता में 22 फीसदी की कटौती करने का प्रस्ताव रखा है। भारत सरकार ने मालदीव के विकास कार्यों के लिए 600 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। किसी भी सरकार द्वारा मालदीव को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में भारत तीसरे स्थान पर है।

दरअसल 2023-2024 में भारत ने मालदीव को 770.90 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी। यह 2022-2023 में मालदीव को दी गई 183.16 करोड़ रुपये की तुलना में 300 फीसदी से अधिक है। इससे पहले सरकार ने 2023 के बजट में शुरुआत में मालदीव के लिए 400 करोड़ रुपये आवंटित किए थे। किंतु बाद में इसमें संशोधन कर इसे 770.90 करोड़ रुपये कर दिया गया था।

कैसे शुरू हुआ दोनों देशों के बीच तनाव?

बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव की सरकार के तीन मंत्रियों ने पीएम मोदी के इस दौरे की कुछ तस्वीरों पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद गहराया।

इस मामले पर विवाद बढ़ने के बाद इन तीनों मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया गया था। दोनों देशों के इस तनाव के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू चीन के पांच दिन के राजकीय दौरे पर चले गए थे। इस दौरे से लौटने पर मुइज्जू लगातार भारत पर निशाना साध रहे हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Cancer Vaccination: कैंसर से बचाने के लिए बच्चों का होगा टीकाकरण, वित्तमंत्री ने की घोषणा

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें