Dipostav

Ayodhya deepotsav 2022: दीयों की रोशनी से जगमगायी राम जन्मभूमि, पीएम ने किए रामलला के दर्शन

Ayodhya deepotsav 2022: सरयू नदी के तट पर एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हुए 17 लाख से अधिक मिट्टी के दीयों को जलाया गया

नई दिल्ली, 23 अक्टूबरः Ayodhya deepotsav 2022: भारत में दिवाली की धूम मची हुई हैं। दिवाली के खास पर्व पर भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या आज दीपों और लेजर शो से रोशन हो गई। इसी कड़ी में सरयू नदी के तट पर एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हुए 17 लाख से अधिक मिट्टी के दीयों को जलाया गया। पीएम मोदी भी इस दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए। दीपों की रोशनी और लेजर शो ने आसमान को जगमगा दिया। आज अयोध्या में हर तरफ ‘जय श्रीराम’ के नारे गूंजे।

Pm Ayoddhaya on diwali

पीएम मोदी ने भी राम जन्मभूमि मंदिर में घी के पांच दीये जलाए। दीयों की रोशनी दीपोत्सव का प्रतीक है। अयोध्या पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने राम जन्मभूमि मंदिर गए, जहां उन्होंने पूजा-अर्चना की और फिर मंदिर स्थल पर निर्माण कार्य का निरीक्षण भी किया।

पीएम के साथ साथ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने पहले ‘दीया’ जलाया और मंदिर निर्माण में लगी टीम से बातचीत की। इसके बाद प्रधानमंत्री राम कथा पार्क गए जहां उन्होंने भगवान राम का ‘अभिषेक’ किया।

सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान राम पूरे देश के हैं और भगवान राम के बताए रास्ते पर चलना हर देशवासी का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि हर किसी को भगवान राम से सीखना चाहिए कि कैसे सम्मान दिया जाए और सभी को एक साथ रखा जाए। पीएम मोदी ने कहा, हमारा संविधान समावेश और मौलिक अधिकारों और कर्तव्यों की भी बात करता है। यह दिवाली हम सभी के लिए खास है, क्योंकि यह ‘अमृत काल’ चल रहा है, यानी आजादी के 75 साल पूरे कर लिए हैं।

diwali light ayodhya

उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक विकास से सर्वागीण विकास होता है। निषाद राज पार्क और क्वीन हो मेमोरियल इसके उदाहरण हैं। इस तरह के विकास से न केवल लोगों के बीच संबंध मजबूत होंगे, बल्कि रोजगार भी पैदा होंगे।

Ayodhya 1

वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से उन्होंने 2017 में दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत की थी और यह कार्यक्रम हर गुजरते साल के साथ बड़ा होता गया है। उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर और मथुरा में आने वाला कृष्णा कॉरिडोर भी ऐसी परियोजनाएं हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री की प्रेरणा से पूरा किया जा रहा है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Pune-Danapur Festival train: पुणे-दानापुर अनारक्षित एवं आरक्षित चलेंगी त्यौहार स्पेशल गाड़ियाँ

Hindi banner 02