India and america

America made big offer to india: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिका ने भारत को दिया यह बड़ा ऑफर, पढ़ें पूरी खबर

America made big offer to india: रूसी हथियारों की आलोचना करते हुए अमेरिका ने कहा है कि वो भारत को रक्षा क्षेत्र में सहयोग करने के लिए उत्सुक हैं

नई दिल्ली, 24 मार्चः America made big offer to india: रूस और यूक्रेन के बीच जंग चरम सीमा पर पहुंच गई हैं। पश्चिमी देशों द्वारा बार-बार अपील के बावजूद भारत ने रूसी हमले की निंदा नही की हैं। भारत के इस रूख के पीछे एक बड़ी वजह सैन्य हथियारों को लेकर रूस पर निर्भरता भी हैं। भारत की इस मजबूरी को अमेरिका भी समझता हैं और अब उसने भारत को एक बड़ा ऑफर (America made big offer to india) दिया हैं।

रूसी हथियारों की आलोचना करते हुए अमेरिका ने कहा है कि वो भारत को रक्षा क्षेत्र में सहयोग (America made big offer to india) करने के लिए उत्सुक हैं। अमेरिका ने कहा कि भारत को ये सोचने की आवश्यकता है कि क्या हथियारों के लिए रूस पर उसकी निर्भरता ठीक है क्योंकि रूस की लगभग 60 प्रतिशत मिसाइल काम करने की स्थिति में नहीं हैं। देखो रूस के हथियार युद्ध के मैदान में कितना खराब प्रदर्शन कर रहे हैं।

क्या आपने यह पढ़ा……. Principal CCM honored railway workers: राजकोट मंडल के 9 रेलकर्मियों को प्रिन्सिपल सीसीएम ने किया सम्मानित

अमेरिका की विदेश सचिव विक्टोरिया नुलैंड ने एक इंटरव्यू में यह सब बातें कही हैं। उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर उन्होंने भारत विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला से बात की है और अमेरिका भारत को रक्षा आपूर्ति के लिए (America made big offer to india) रूस पर निर्भरता खत्म करने में मदद करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका समझता है कि भारत-रूस के बीच ऐतिहासिक संबंध रहे हैं लेकिन ये बात महत्वपूर्ण है कि यूक्रेन-रूस के मुद्दे पर हम एक साथ खड़े हों। रक्षा आपूर्ति के लिए रूस पर भारत की निर्भरता को हम भी समझते हैं।

बता दें कि भारत ने रूसी हमले की निंदा नहीं की है और न ही रूस से संबंधित संयुक्त राष्ट्र की किसी वोटिंग में हिस्सा लिया हैं किंतु भारत कहता है कि युद्ध को जल्द समाप्त किया जाना चाहिए और विवाद खत्म करने के लिए कूटनीति का रास्ता अपनाना चाहिए। वहीं भारत ने यूक्रेन को मानवीय मदद भी भेजी हैं।

Hindi banner 02