Amarnath Yatra

Amarnath yatra registration 2022: अमरनाथ यात्रा के लिए आज से शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया

Amarnath yatra registration 2022: पिछले 2 साल से श्रद्धालुओं के लिए बंद पवित्र अमरनाथ यात्रा की शुरूआत इस साल 30 जून से हो रही, ऐसे करें आवेदन…..

नई दिल्ली, 11 अप्रैलः Amarnath yatra registration 2022: देश में कोरोना महामारी के कारण दो साल से अधिक समय के बाद अमरनाथ यात्रा इस साल फिर से शुरू होने जा रही हैं। इस बीच यात्रा के रजिस्ट्रेशन (Amarnath yatra registration 2022) शुरू होने का इंतजार कर रहे भक्तों के लिए अच्छी खबर सामने आई हैं। दरअसल आज (11 अप्रैल) से यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं। अगर आप भी यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आप श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Amarnath yatra registration 2022: मालूम हो कि पिछले 2 साल से श्रद्धालुओं के लिए बंद पवित्र अमरनाथ यात्रा की शुरूआत इस साल 30 जून से हो रही हैं। 43 दिन तक चलने वाली इस यात्रा का समापन 11 अगस्त को होगा। ऐसे में आइए जानें किस तरह आसानी से श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Major accident on jharkhand ropeway: झारखंड के सबसे ऊंचे रोप-वे पर बड़ा हादसा, दो लोगों की मौत, पढ़ें पूरी खबर

रजिस्ट्रेशन (Amarnath yatra registration 2022) के 5 प्रकार

  • एडवांस रजिस्ट्रेशन
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • ग्रुप रजिस्ट्रेशन
  • NRIs रजिस्ट्रेशन
  • ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन

इस तरह करें ऑनलाइन (Amarnath yatra registration 2022) रजिस्ट्रेशन

  • बाबा बर्फानी के दर्शन की इच्छा रखने वाले श्रद्धालु http://jksasb.nic.in/register.aspx वेबसाइड के माध्यम से बेहद आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा हेलीकॉप्टर द्वारा यात्रा करने की चाहत रखने वाली श्रद्धालुओं को SASB मोबाइल ऐप के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • मेडिकल सर्टिफिकेट के लिए www.shriamarnathjishrine.com वेबसाइड पर विजिट किया जा सकता हैं। इस वेबसाइड पर डॉक्टर्स और स्वास्थ्य संस्थानों की लिस्ट हैं।

यात्रा के जरूरी आयु सीमा

13 साल से लेकर 75 साल तक के लोग अमरनाथ यात्रा करने के पात्र हैं। साथ ही साथ 6 महीने से अधिक गर्भावस्था वाली महिलाओं को यात्रा की अनुमति नहीं हैं।

Hindi banner 02