train 10

Ahmedabad Division: पश्चिम रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए अहमदाबाद मण्डल से चला रही है होली स्‍पेशल ट्रेनें

Ahmedabad Division: अहमदाबाद मण्डल पर होली त्योहार के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए किए कई अहम प्रयास

whatsapp channel

अहमदाबाद, 22 मार्च: Ahmedabad Division: पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा तथा आगामी होली त्योहार के लिए उनकी यात्रा मांग को पूरा करने के उद्देश्य से पश्चिम रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से विभिन्न गंतव्यों के लिए विशेष किराये पर कई स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। ट्रेनों की प्रतीक्षा सूची की रियल टाइम के आधार पर दैनिक निगरानी की जा रही है और अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए समय-समय पर मौजूदा ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी बढ़ाए जा रहे हैं।

होली के त्योहार के दौरान रेल यात्रियों की यात्रा को सुगम व आनंदमय बनाने के लिए अहमदाबाद मण्डल द्वारा निम्नलिखित प्रयास किया जा रहे है:

यह भी पढ़ें:- Virat Kohli Record: इतिहास रचने से एक कदम दूर किंग कोहली, बस बनाने होंगे इतने रन

  • होली के त्योहार के दौरान रेलवे उपभोक्ताओं की सुविधा तथा कन्फर्म आरक्षण मिलने हेतु अहमदाबाद मण्डल द्वारा 13 होली स्पेशल गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है जिससे राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार व अन्य राज्यों में रहने वाले रेल उपभोक्ताओं के लिए विशेष गाड़ियों की सुविधा मुहैया कराई गई है।
  • अनारक्षित यात्रियों की सुविधा व सुगम यात्रा हेतु साबरमती से छपरा के लिए पूर्णत: अनारक्षित गाड़ी 23 मार्च 2024 को साबरमती से चलाई जा रही है। इसके अतिरिक्त 13 होली स्पेशल गाड़ियों में भी अधिकतम शयनयान तथा अनारक्षित डिब्बों का प्रावधान किया गया है।
  • रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध सेवाएं जैसे की खान-पान के लिए स्टॉल, पीने का पानी, शौचालय, प्रतीक्षालय, लिफ्ट/एस्कलेटर, पार्किंग इत्यादि की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।
  • होली के त्योहार में स्टेशन पर स्टेशन परिसर, पैदल ऊपरी पुल तथा प्लेटफॉर्म पर अधिक भीड़ जमा ना हो इसके लिए रेलवे सुरक्षा बल तथा राजकीय रेलवे पुलिस के ज्यादा से ज्यादा कर्मचारी तथा अधिकारियों की तैनाती सुनिश्चित की जा रही है।
  • रेलवे यार्ड से स्टेशन पर लगने वाली गाड़ियों के दरवाजों तथा खिड़कियों को बंद स्थिती में एवं रेलवे सुरक्षा बल तथा राजकीय रेलवे पुलिस के बंदोबस्त में रेलवे स्टेशन पर लाया जा रहा है ताकि अनारक्षित डिब्बों की सीटों पर असामाजिक तत्वों द्वारा अनधिकृत कब्जा ना किया जाए।
  • प्लेटफॉर्म पर गाड़ी आने के बाद रेलवे सुरक्षा बल तथा राजकीय रेलवे पुलिस के द्वारा अनारक्षित डिब्बों में सही तरीके से लाइन बंदोबस्त करवाकर को गाड़ी में बैठाया जा रहा है।
  • सारी गाड़ियों में साफ सफाई तथा डिब्बों में पानी की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जा रहा है।
  • यात्रियों को सही सूचना मिलने के लिए प्लेटफॉर्म पर उद्घोषणा लगातार की जा रही है साथ ही टीवी डिस्प्ले पर गाड़ियों के आगमन तथा प्रस्थान के समय तथा प्लेटफॉर्म संख्या का निरंतर प्रसारण किया जा रहा है।
  • यात्रियों को अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी कतारों में खड़ा ना रहना पड़े इसके लिए अहमदाबाद तथा साबरमती में अनारक्षित बुकिंग कार्यालय में 3 अतिरिक्त टिकट खिड़कियों का संचालन किया जा रहा है।
  • इस दौरान रेल अधिकारियों की अहमदाबाद तथा साबरमती में 24 घंटे विशेष ड्यूटी लगाई गई है।
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें