Banner DKA 600x337 1

Aditya L-1 Mission: आदित्य-L1 की लॉन्चिंग से पहले मंदिर पहुंचे एस.सोमनाथ, मिशन के बारे में दी यह जानकारी

Aditya L-1 Mission: आदित्य-एल1 नामक ये सूर्य मिशन कल श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से लॉन्च होने वाला हैं

नई दिल्ली, 01 सितंबरः Aditya L-1 Mission: चंद्रमा पर फतह हासिल करने के बाद अब इसरो सूर्य मिशन की ओर बढ़ रहा हैं। आदित्य-एल1 नामक ये सूर्य मिशन कल श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से लॉन्च होने वाला हैं। मिशन के लॉन्च होने से पहले आज इसरो प्रमुख एस सोमनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचे। यहां उन्होंने इसरो के आगामी मिशन के बारे में अहम जानकारी दी।

एस सोमनाथ ने कहा, आज से आदित्य-एल1 का काउंटडाउन शुरू हो रहा है और यह कल सुबह 11.50 बजे के आसपास लॉन्च होगा। आदित्य एल 1 उपग्रह सूर्य का अध्ययन करने के लिए हैं।

उन्होंने कहा, एल1 बिंदु तक पहुंचने में इसे 125 दिन लगेंगे। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण लॉन्च हैं। साथ ही साथ एस सोमनाथ ने कहा, हमारा अगला प्रक्षेपण गगनयान अक्टूबर के पहले सप्ताह तक होगा। हम जल्द ही चंद्रयान-4 की घोषणा भी करेंगे।

चंद्रमा की सतह पर आया भूकंप…

इसरो को चंद्रमा की सतह पर भूकंप आने की जानकारी मिली है। प्रज्ञान रोवर ने चंद्रमा की प्राकृतिक गतिविधियों को रिकॉर्ड किया है। इसे चंद्र भूकंपीय गतिविधि (आईएलएसए) पेलोड द्वारा रिकॉर्ड किया गया था। प्रज्ञान रोवर और अन्य पेलोड ने भी इस संबंध में डेटा भेजा है और अब रिकॉर्ड की निगरानी की जा रही है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Special Train Trips Extended: बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर स्‍पेशल ट्रेन के फेरे विस्‍तारित

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें