5 States Election: 5 राज्यों में चुनावी कार्यक्रम का हुआ ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग और कब आएगा परिणाम…

  • सभी 5 राज्यों का परिणाम एक ही दिन तीन दिसंबर को घोषित होगा

5 States Election: मध्यप्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर, तेलंगाना में 30 नवंबर, मिजोरम में सात नवंबर और छत्तीसगढ़ में दो चरणों में सात एवं 17 नवंबर को चुनाव होंगे

नई दिल्ली, 09 अक्टूबरः 5 States Election: मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया गया है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में एक चरण में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा।

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर, तेलंगाना में 30 नवंबर और मिजोरम में सात नवंबर को मतदान होगा। इसी तरह छत्तीसगढ़ में दो चरणों में सात एवं 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। पांचों राज्यों में तीन दिसंबर को मतगणना होगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि चुनावी राज्यों में कुल 679 विधानसभा क्षेत्रों में 16.14 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें करीब 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता और 7.8 करोड़ महिला मतदाता हैं। पांच राज्यों में 60 लाख से अधिक मतदाता 18 से 19 साल के आयु वर्ग के हैं जो पहली बार मतदान करेंगे।

मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को खत्म होगा। इस पूर्वोत्तर राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है। तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर खत्म होगा। तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और छत्तीसगढ़ तथा राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vibrant Gujarat: वाइब्रेंट गुजरात से राज्य के गाँव बने वाइब्रेंट और आत्मनिर्भर…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें