CR Monsoon preparation: मध्य रेल द्वारा मानसून से पहले किए गए काम में मिली बड़ी सफलता
CR Monsoon preparation: रेल स्तर से लगभग 100 मीटर की ऊंचाई पर भूस्खलन हुआ है और लगभग 80-90 मात्रा में बोल्डर और मलबा गिरा
मुंबई, 02 जुलाईः CR Monsoon preparation: 30 जून को कर्जत-लोनावाला सेक्शन में मंकी हिल से ठाकुरवाड़ी सेक्शन किमी 116/8-9 के बीच बोल्डर गिरने के साथ भूस्खलन हुआ। साइट पर रॉकफॉल बैरियर दीवार के निर्माण के कारण कोई भी असामान्य घटना नहीं हुई।
रेल स्तर से लगभग 100 मीटर की ऊंचाई पर भूस्खलन हुआ है और लगभग 80-90 मात्रा में बोल्डर और मलबा गिरा है, जो हिल कटिंग पर रेल स्तर से 60 मीटर की ऊंचाई पर मध्य रेल द्वारा बनाए गए रॉकफॉल बैरियर में फंस गया है।
कर्जत-लोनावला घाट खंड में संचयी 185 मिमी की भारी वर्षा के कारण रात में यह घटना घटी। मध्य रेल द्वारा मौके पर बनाई गई रॉकफॉल बैरियर दीवार से 2.5 मीटर आकार तक के बोल्डर फंस गए हैं।
हिल कटिंग ढलान पर गंदगी और बोल्डर का ढेर लटका हुआ है। सभी को वहां मौजूद रॉकफॉल बैरियर्स ने मजबूती से पकड़ रखा था। यदि वे “रॉकफॉल बैरियर” साइट पर मौजूद नहीं होते, तो भूस्खलन के ये सभी पत्थर पटरियों पर आ जाते जिससे गुजरने वाली ट्रेनों के लिए असुरक्षित स्थिति पैदा हो जाती।
लगभग 50 मजदूरों को नियुक्त किया गया और मलबे और गिरे हुए पत्थरों को मौके से हटा दिया गया। इसके अलावा बोल्डर को तोड़ने का काम कंप्रेसर ब्रेकर मशीनों द्वारा किया जाता है।
मानसून की तैयारी के एक हिस्से के रूप में कर्जत और कसारा दोनों घाटों में बनाई गई ऐसी “रॉकफॉल, बाधाएं और दीवार की बाड़” मार्ग में भूस्खलन और गिरे हुए पत्थरों को रोककर पटरियों और ट्रेनों को होने वाले नुकसान को रोकने में प्रमुख भूमिका निभा रही हैं।
कर्जत और कसारा दोनों घाटों पर, मध्य रेल ने ऐसे स्थापित किए हैं-
- लगभग 300 मीटर लंबाई के विभिन्न संवेदनशील चिन्हित स्थानों पर रॉकफॉल बाधाएं।
- संवेदनशील स्थानों पर लगभग 550 वर्ग मीटर लंबाई की बोल्डर जाली लगाई गई।
- चिन्हित संवेदनशील स्थानों पर लगभग 160 मीटर हिल कटिंग बैंक स्थिरीकरण किया गया है।
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