Ramnath kovind

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) पर बाईपास सर्जरी का सफल ऑपरेशन, पढ़ें पूरी खबर

(Ramnath Kovind)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) की आज एम्स में बाईपास सर्जरी सफल हुई है

नई दिल्ली, 30 मार्चः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की आज एम्स में बाईपास सर्जरी सफल हुई है। सीने में दर्द की शिकायत पर उन्हें 26 मार्च आर्मी अस्पताल में रूटिन चेकअप के लिए ले जाया गया और बाद में उन्हें 27 मार्च को एम्स में भर्ती किया गया था। अस्पताल से ही उन्होंने दिल्ली में अब गवर्नर ही सरकार वाले बिल को मंजूरी दी थी।

ADVT Dental Titanium

इस उपलक्ष्य में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा है कि एम्स दिल्ली में आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सफल बाईपास सर्जरी हुई। मैं डॉक्टरों को इसके लिए धन्यवाद देता हूं। राष्ट्रपति की हेल्थ को लेकर मैंने एम्स के डायरेक्टर से बात की है। मैं उनकी सलामती और जल्द स्वस्थ होनी की कामना करता हूं।   

जानें क्या होती है बाईपास सर्जरी

जब ह्रदय की नसें ब्लॉक हो जाती है तो बाईपास सर्जरी की जाती हैं। बाईपास सर्जरी में छाती में चीरा लगाकर अंदर से एक धमनी जिसे इंटरनल थोरेसिक आर्टरी कहते हैं उसका ऑपरेशन किया जाता है। इसमें पहले हाथ या पैर की नस लेते हैं और इसका इस्तेमाल वाहक नली के तौर पर करते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

ये तभी किया जाता है जब ह्रदय की तीनों मुख्य धमनियों में समस्या होती है। इसको बाईपास सर्जरी इसलिए कहते हैं क्योंकि जहाँ पर ब्लॉकेज होती है उससे आगे बाईपास नली के जरिए ह्रदय की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह कराया जाता है।

यह भी पढ़ें.. ऑक्सीजन (Oxygen) का उत्पादन करनेवाली कंपनियों को सरकार का आदेश, अब इस नियम का करना होगा पालन