Dr Jayanti Ravi BHU Guest

Dr Jayanti Ravi: अपनी कमियों को दूर करें और आत्मविश्वास बनाएं रखें: डॉ जयंती रवि

Dr Jayanti Ravi: आई आई टी बी एच यू मे लेखक एवं विचारक डॉ जयंती का हुआ ओजस्वी व्याख्यान

google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 02 अगस्त:
Dr Jayanti Ravi: कोई भी आपकी निंदा कर सकता है मगर आपके आत्म विश्वास को नहीं डिगा सकता। जब तक आप खुद नहीं चाहते। ऐसे में निंदा सुनना जरूरी है, मगर अपनी कमियों को एक प्रक्रिया के तहत दूर करना और आत्मविश्वास बनाए रखना आवश्यक है। यह बातें, आईएएस, (गुजरात कैडर 1991), वैज्ञानिक, लेखक एवं विचारक एवं औरोवली फाउंडेशन की सचिव डॉ जयंती एस. रवि ने बतौर मुख्य अतिथि कहीं। वे शुक्रवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) के नवांगतुक छात्रों को स्वतंत्रता भवन में अभिविन्यास (इंडक्शन) कार्यक्रम में मुखातिब थीं।

यह भी पढ़ें:- Varanasi Development Authority: अवैध निर्माण के खिलाफ वाराणसी विकास प्राधिकरण के सकरात्मक परिणाम

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आने वाले दस वर्षों में आप किसी मल्टी नेशनल कंपनी, कारपोरेट वर्ल्ड, गर्वमेंट सेक्टर या अपने स्टार्टअप पर कार्य कर रहे होंगे। उस समय लोग आपसे कितना अच्छा व्यवहार करते हैं इसके लिए जरूरी है कि आप आज से उस व्यहार को आत्मसात करें। इस अवसर पर स्टूडेंट काउंसिल सर्विस के फैकल्टी इनचार्ज डॉ वी. रामनाथन ने उन्हें सम्मानित किया। इसके पश्चात संस्थान के निदेशक प्रोफेसर अमित पात्रा ने निदेशक कार्यालय में डॉ जयंती का स्वागत किया और शिक्षा, रिसर्च के साथ छात्रों के सर्वांगीण विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।

स्टूडेंट काउंसिल सर्विस द्वारा संचालित अभिविन्यास कार्यक्रम तीसरे दिन स्वतंत्रता भवन संस्थान के जिमखाना के अंतर्गत छात्रों द्वारा संचालित की जाने वाली विभिन्न परिषदों और प्रकोष्ठ की कार्यशैली से अवगत कराया गया। स्टूडेंट पार्लियामेंट की सदस्य आशा सेठी और अनन्या साहा ने स्टूडेंट पर्लियामेंट की कार्यशैली और उनकी महत्वता की जानकारी दी। बताया कि इस पर्लियामेंट के अंतर्गत 15 कमेटी काम करती हैं।

Rakhi Sale 2024 ads

उन्होंने बताया कि पार्लियामेंट की पांच काउंसिल गेम्स एंड स्पोर्ट्स काउंसिल, फिल्म एंड मीडिया काउंसिल, सोशल सर्विस काउंसिल, कल्चरल काउंसिल और साइंस एंड टेक्नोलॉजी काउंसिल के बारे में बताया। इसके अतिरिक्त छात्रों के व्यावहारिक एवं मानसिक बेहतरी के लिए कार्य करने वाली स्टूडेंट काउंसिल सर्विस, देश-विदेश में अल्मुनाई से नेटवर्क स्थापित करने के लिए स्टूडेंट अलुमनाई इंटरैक्शन सेल, रिसर्च क्षेत्र में कार्य करने के लिए रिसर्च सेल, प्लेसमेंट के लिए ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल, इंटरप्रियोन्यरशिप, स्टार्टअप की मदद के लिए ई-सेल और संस्थान और संस्थान के बाहर कंपनी, प्रेस, सोशल मीडिया पर अपडेट रहने के लिए पब्लिक रिलेशन सेल की जानकारी दी।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें