Summer

Hottest Place In World: दुनिया में यहां पड़ती है सबसे अधिक गर्मी, 40 डिग्री काफी आम बात…

whatsapp channel

अहमदाबाद, 28 मार्चः Hottest Place In World: भारत में गर्मियों का सीजन शुरू हो गया हैं। गर्मी इस कदर बढ़ गई है कि लोग घर में ही रहना पसंद करते हैं। ऐसे में हम आज आपको दुनिया की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां काफी भयंकर गर्मी पड़ती हैं। इतना ही नहीं, कई जगहों का तापमान तो 70 डिग्री सेल्सियस तक भी तय किया जा चुका हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… MNREGA laborer: मोदी सरकार का मनरेगा मजदूरों को बड़ा तोहफा, अब मिलेगी अधिक रकम

दुनिया की सबसे गर्म जगहें

ईरान के बंदर-ए-महशाहर शहर का अधिकतम तापमान जुलाई 2015 में 74 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इससे पहले यहां का अधिकतम तापमान 51 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस समय यह इलाका पूरी तरह से वीरान है, यहां कोई इंसान नहीं रहता हैं।

किबूटज शहर

इजरायल में तिरात ज्वी में किबूटज शहर में जून, 1942 में अधिकतम तापमान 54 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। कम गर्म दिनों में भी यहां का औसत तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहता हैं।

वाडी हाल्फा शहर

सू़डान के वाडी हाल्फा शहर में बारिश नहीं होती हैं। यहां जून के महीने में सबसे अधिक गर्मी पड़ती हैं। इस जगह का औसत तापमान 41 डिग्री सेल्सियस बना रहता हैं। यहां 53 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ अप्रैल 1967 में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया था।

टिम्बकटू शहर

सहारा के दक्षिण किनारे पर मौजूद माली का टिम्बकटू शहर सर्दियों के मौसम में भी गर्म रहता हैं। यहां जनवरी में भी औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहता हैं। अब तक यह का अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ हैं।

डेथ वैली

कैलिफोर्निया की डेथ वैली की गिनती दुनिया के सबसे गर्म स्थानों में होती हैं। साल 1913 में यहां का तापमान 56.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। यहां का औसत तापमान 47 डिग्री सेल्सियस रहता हैं।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें