Adani 1

Sebi on adani stock crash: अडानी स्टॉक क्रैश को लेकर सेबी का बड़ा बयान, जानिए क्या कहा…

Sebi on adani stock crash: बाजार की स्थिरता और अखंडता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध: सेबी

बिजनेस डेस्क, 06 फरवरीः Sebi on adani stock crash: बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से स्पष्ट किया कि वह बाजार की स्थिरता और अखंडता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। हिंडनबर्ग रिसर्च फर्म की रिपोर्ट सामने आने के बाद अडानी ग्रुप के लिए एक के बाद एक मुसीबतें खड़ी करती जा रही है। भारतीय रिजर्व बैंक के बाद सेबी का स्पष्टीकरण सामने आया है।

अडानी ने संकट के बाद जारी एक बयान में कहा कि वह पारदर्शी, निष्पक्ष और सक्षम तरीके से काम करना जारी रखेगा। लंबी अवधि के नजरिए से देखें तो निवेशक भारतीय बाजारों को सकारात्मक रूप से देख रहे हैं। अडानी का नाम लिए बिना सेबी ने कहा कि पिछले एक हफ्ते में एक ट्रेडिंग ग्रुप के शेयर की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव देखा गया है।

अपनी जिम्मेदारी के हिस्से के रूप में, सेबी बाजार के कुशल कामकाज की निगरानी कर रहा है और कुछ शेयरों में अत्यधिक अस्थिरता से निपटने के लिए सभी निगरानी संरचनाएं मौजूद हैं। सेबी ने यह भी स्पष्ट किया है कि किसी भी शेयर की कीमत में उतार-चढ़ाव की स्थिति में ये तंत्र अपने आप सक्रिय हो जाते हैं। सेबी यह भी सुनिश्चित कर रहा है कि बाजार की अखंडता बनी रहे।

RBI ने बैंकों से मांगा अडानी ग्रुप के कर्ज और निवेश का ब्योरा

भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के बैंकों से अडानी समूह में उनके संपर्कों की जानकारी मांगी है। केंद्रीय बैंक ने सरकारी और बैंकिंग क्षेत्र के सूत्रों का हवाला देते हुए विभिन्न स्थानीय बैंकों से कहा है कि वे अडानी समूह में किए गए निवेश और ऋण के बारे में जानकारी प्रदान करें।

भारतीय रिजर्व बैंक ने यह कदम वर्तमान में प्रचलन में अडानी समूह के शेयरों में अस्थिरता के बाद उठाया है। अदाणी ग्रुप ने बीते दिन अपना एफपीओ वापस ले लिया था। गुरुवार सुबह शेयर बाजार खुलने के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Train cancelled news: नॉन-इंटरलोकिंग कार्य के चलते यह ट्रेनें की गयी रद्द, जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02