Prime minister national children award 2022

Prime minister national children award-2022: सूरत की रबर गर्ल अन्वी जांजरुकिया ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2022’ के लिए चयनित

Prime minister national children award-2022: 24 जनवरी को कलेक्टर कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों आभासी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

सूरत, 22 जनवरीः Prime minister national children award-2022: रबड़ गर्ल के नाम से मशहूर सूरत की अपंग बेटी अन्वी विजयभाई जांजरुकिया, जिन्होंने अपनी शारीरिक अक्षमता के बावजूद अपनी कड़ी मेहनत और कुशलता से योगासन में अपना नाम बनाया है, उन्हें केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’ (Prime minister national children award-2022) के लिए चुना गया है। 24 जनवरी को सूरत कलेक्टर कार्यालय में 11.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों वीडियो क्रांफेसिंग के जरिए सूरत कलेक्टर की उपस्थिति में आभासी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

वहीं ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी द्वारा प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। प्रधानमंत्री रबर गर्ल अन्वी और उनके माता-पिता से ऑनलाइन बातचीत भी करेंगे। 13 वर्षीय अन्वी जांजरुकिया को योगासन में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए 3 दिसंबर, 2021 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा ‘विकलांग वर्ग के रचनात्मक बच्चे’ में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Rabber girl anvi 2

अन्वी विकलांगों के लिए एक रोल मॉडल हैं जो थोड़े से प्रयास से सामान्य जीवन जी सकते हैं। अन्वी जन्मजात कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों से पीड़ित है। जन्म से ही हृदय की कमी होने से अन्वी की ओपन हार्ट सर्जरी भी हो चुकी है और वर्तमान में माइट्रोट वाल्व रिसाव से पीड़ित हैं। 21 ट्राइसॉमी और हर्ष स्प्रिंग डिजीज के कारण बड़ी आंत को नुकसान होता है, जिससे मल त्याग करने में समस्या होती है। अन्वी 75 प्रतिशत बौद्धिक असक्षम है और उसे बोलने में भी कठिनाई होती है।

Rabber girl anvi 3

इस प्रकार की अनेक समस्याएं होने के बाद भी मक्कम मनः स्थिति तथा सख्त परिश्रम के द्वारा अन्वी ने योग में राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई स्वर्ण पदक जीते हैं। अन्वी ने गत 3 वर्ष में राष्ट्रीय स्तर की योग स्पर्धा में 3 स्वर्ण पदक और दो कांस्य पदक जीते हैं। उसने कुल 42 योग स्पर्धाओं में हिस्सा लिया है जिसमें तकरीबन 51 पदक जीता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Parakram Diwas: उत्कट देशानुरागी और दुर्धर्ष स्वतंत्रता-सेनानी !

अन्वी ऐसे विकलांगों के लिए रोल मॉडल हैं जो थोड़े से प्रयास से सामान्य जीवन जी सकते हैं। राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2022 के लिए चयनित अन्वी जांजरुकिया ने राष्ट्रीय मंच पर सूरत और गुजरात का गौरव बढ़ाया है। अन्वी के इस मक्कम कार्य के लिए सभी क्षेत्र के लोग उसे शुभकामनाएं दे रहे हैं। लोग प्रधानमंत्री द्वारा सूरत की रबर गर्ल का वर्चुअल सम्मान http://pmindiawebcast.nic.in पर लाइव देख सकते हैं।

Hindi banner 02