Arvind Kejariwal

Free yoga and pranayama for corona patients: कोरोना मरीजों को निःशुल्क योग और प्राणायाम कराएगी सरकार: अरविंद केजरीवाल

Free yoga and pranayama for corona patients: घर बैठे कोरोना मरीज ‘‘दिल्ली की योगशाला’’ कार्यक्रम के तहत कल से ऑनलाइन योग और प्राणायाम की विशेष कक्षाएं ले सकेंगे – अरविंद केजरीवाल

  • Free yoga and pranayama for corona patients: योग और प्राणायाम करने से व्यक्ति में इम्युनिटी बढ़ती है और कोरोना से लड़ने की क्षमता बढ़ती है- अरविंद केजरीवाल
  • सुबह 6 से 11 बजे और शाम 4 से 7 बजे तक एक-एक घंटे की 8 कक्षाएं होंगी – अरविंद केजरीवाल
  • होम आइसोलेशन के कोरोना मरीजों को आज लिंक भेज दिया जाएगा, उस लिंक पर जाकर आप अपनी सुविधानुसार क्लास में पंजीकरण करा सकते हैं- अरविंद केजरीवाल
  • एक साथ 40 हजार लोग योग की क्लासेज कर सकते हैं, एक क्लास में केवल 15 मरीज ही होंगे- अरविंद केजरीवाल
  • आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार हमेशा आपकी हर छोटी से छोटी जरूरतों को पूरी करने की कोशिश करती है, इससे भी आपको बहुत फायदा मिलेगा- अरविंद केजरीवाल
  • मैं उम्मीद करता हूं कि योग करने आपकी इम्युनिटी बढ़ने के साथ-साथ आपको मानसिक शांति भी मिलेगी- अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली, 11 जनवरी: Free yoga and pranayama for corona patients: केजरीवाल सरकार होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को निःशुल्क योग और प्राणायाम कराएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यह घोषणा करते हुए कहा कि घर बैठे कोरोना मरीज ‘‘दिल्ली की योगशाला’’ कार्यक्रम के तहत कल से योग और प्राणायाम की ऑनलाइन कक्षाएं ले सकेंगे। शायद पूरी दुनिया में पहली बार कोई सरकार होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे कोरोना मरीजों के लिए इस किस्म का कार्यक्रम कर रही है।

योग और प्राणायाम करने से व्यक्ति में इम्युनिटी बढ़ती है और कोरोना से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। सुबह 6 से 11 बजे तक और शाम 4 से 7 बजे तक एक-एक घंटे की 8 कक्षाएं होंगी। कोरोना मरीजों को आज लिंक भेज दिया जाएगा और उस लिंक पर जाकर आप अपनी सुविधानुसार क्लास में पंजीकरण करा सकते हैं। एक साथ 40 हजार लोग योग की क्लासेज कर सकते हैं। एक क्लास में केवल 15 मरीज ही होंगे। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार हमेशा आपकी हर छोटी से छोटी जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करती है। योग की क्लासेज से भी आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

दिल्ली में डेढ़ से दो हजार मरीज ही बेड पर हैं, बाकी सब होम आइसोलेशन में हैं- अरविंद केजरीवा
होम आइसोलेशन में रहकर इलाज ले रहे सभी कोरोना संक्रमित मरीज जल्द से जल्द स्वस्थ हो सकें। इसके लिए दिल्ली सरकार ‘‘दिल्ली की योगशाला’’ कार्यक्रम के तहत नई पहल शुरू कर रही है। इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए कहा कि पूरे देश भर में कोरोना के केस बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में भी केस बढ़ रहे हैं, लेकिन पिछले दो-तीन दिन से हम देख रहे हैं कि दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ने की रफ्तार कम हुई है।

यह अच्छी बात है। मैं उम्मीद करता हूं कि आने वाले दिनों में भी यह ट्रैंड जारी रहेगा और कोरोना कम होना चालू होगा। इस समय दिल्ली में लगभग डेढ़ से दो हजार बेड ही भरे हुए हैं, बाकी सभी मरीज होम आइसोलेशन में हैं। जो मरीज होम आइसोलेशन में हैं, उन मरीजों के लिए हम लोग आज एक अदभुत कार्यक्रम लेकर आए हैं। मैं समझता हूं कि शायद पूरी दुनिया में पहली बार कोई सरकार होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए इस किस्म का कोई कार्यक्रम पहली बार कर रही है। 

शायद पूरी दुनिया में पहली बार कोई सरकार होम आइसोलेशन के कोरोना मरीजों के लिए योग कार्यक्रम कर रही है- अरविंद केजरीवाल
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम जानते हैं कि योग और प्राणायाम से इम्युनिटी बहुत बढ़ती है। मैं तो यह नहीं कहूंगा कि यह कोरोना की काट है। लेकिन अगर व्यक्ति योग और प्राणायाम करे, तो इससे व्यक्ति में इम्युनिटी बढ़ती है और कोरोना से लड़ने में उस व्यक्ति की क्षमता बढ़ती है। इस समय जो-जो लोग होम आइसोलेशन में हैं, उनके लिए योग और प्राणायाम के विशेष क्लासेज हम लोग शुरू कर रहे हैं। यह क्लासेज ऑनलाइन होंगी। कोरोना मरीज घर बैठे हमारे इंस्ट्रक्टर के साथ योग कर पाएंगे। इसके लिए हमने पूरी तैयारी कर ली है।

क्या आपने यह पढ़ा…Delhi no lockdown: हम लॉकडाउन नहीं लगाएंगे, कोरोना की हर परिस्थिति से लड़ने के लिए ‘आप’ की सरकार पूरी तरह से तैयार: अरविंद केजरीवाल

इंस्ट्रक्टर की एक बहुत बड़ी टीम तैयार की गई हैं, जिनको कोरोना से संबंधित कौन-कौन से आसन हैं और कौन-कौन से प्राणायाम हैं, उसकी स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। आज होम आइसोलेशन में जितने भी हमारे कोरोना संक्रमित मरीज हैं, उनको एक लिंक भेजा जाएगा, ताकि वे योग और प्राणायाम के लिए उस लिंक पर जाकर पंजीकरण कर सकें। उस लिंक पर जाकर वे बता सकेंगे कि वे कितने बजे योग कर पाएंगे। सुबह 6 बजे से 11 बजे तक एक-एक घंटे की 5 क्लासेज होंगी। शाम को 4 से 7 बजे तक एक-एक घंटे की तीन क्लासेज होंगी। इस तरह आठ घंटे में आठ क्लासेज होंगी। आप अपनी सुविधा के अनुसार मनचाही क्लास में अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

आज सभी मरीजों के पास लिंक चले जाएंगे और कल से योग की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी- अरविंद केजरीवाल
सीएमअरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने इतने इंस्ट्रक्टर को तैयार कर लिया है कि 40 हजार लोग एक साथ योग की क्लासेज कर सकते हैं। एक क्लास में केवल 15 मरीज होंगे। ताकि इंस्ट्रक्टर एक-एक मरीज से बात कर सके और एक-एक मरीज के उपर नजर रख सके और उनको अच्छे से योग करा सके। हमारे पास एक यह भी विकल्प था कि एक इंस्ट्रक्टर है और दस हजार लोग एक साथ उसकी क्लास देख रहे हैं, ऐसा हम नहीं चाहते हैं। इसमें फिर मरीजों को व्यक्तिगत ध्यान नहीं दिया जा सकता था। इसलिए हमने तय किया है कि एक क्लास में केवल 15 मरीज ही होंगे।

Whatsapp Join Banner Eng

ताकि वे इंस्ट्रक्टर से बातचीत कर पाएंगे और इंस्ट्रक्टर उन पर ध्यान दे पाएंगे। हमने 40 हजार मरीजों को एक साथ योग कराने की तैयारी कर ली है। आज सभी मरीजों के पास लिंक चले जाएंगे और कल से योग की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। वैसे तो ओमिक्रोन काफी माइल्ड है, लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि जो लोग घर में योग कर रहे हैं, उनकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी और साथ-साथ योग करने से मानसिक व आध्यात्मिक शांति भी मिलेगी। दिल्ली सरकार ने यह बहुत ही शानदार कार्यक्रम आपके लिए किया है। आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार हमेशा अपने लोगों का ख्याल रखती है। हम आपकी हर छोटी से छोटी जरूरत को पूरी करने की कोशिश करते हैं। इससे भी आपको बहुत फायदा मिलेगा।