BHU received financial contribution

BHU received financial contribution: बी एच यू को मिले आर्थिक योगदान से शुरू होंगी तीन नई छात्रवृत्तियाँ

BHU received financial contribution: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय आरंभ करेगा तीन नई छात्रवृत्तियां, शिक्षा संकाय तथा सेन्ट्रल हिन्दू स्कूल हेतु स्कॉलरशिप के लिए विश्वविद्यालय को मिला प्रतिदान

google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 22 जून:
BHU received financial contribution: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय शिक्षा संकाय (कमच्छा), तथा सेन्ट्रल हिन्दू गर्ल्स स्कूल एवं सेन्ट्रल हिन्दू बॉएज़ स्कूल (कमच्छा) के विद्यार्थियों हेतु तीन नई छात्रवृत्तियां आरंभ करने जा रहा है। इन छात्रवृत्तियों के लिए विश्वविद्यालय को प्रतिदान पहल के तहत आर्थिक योगदान प्राप्त हुआ है। मुंबई आधारित कॉरपोरेट हस्ती राहुल श्रीवास्तव ने अपनी नानी बिन्ध्याचल देवी, अपने दादा मदन मोहन प्रसाद एवं बुआ बिमला श्रीवास्तव के सम्मान में यह छात्रवृत्तियां स्थापित करने हेतु योगदान दिया है।

राहुल श्रीवास्तव के पिताजी एल. पी. श्रीवास्तव ने दशकों तक अनेक परियोजनाओं में योगदान के पश्चात केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग से बतौर अपर महानिदेशक अधिवर्षिता प्राप्त की है। इस के बाद उन्होंने तकरीबन एक दशक तक आईआईटी-गांधीनगर में सलाहकार (निर्माण) के रूप में सेवाएं दीं और संस्थान के शानदार कैम्पस के विकास में अहम भूमिका निभाई। एल. पी. श्रीवास्तव ने हाल ही में कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन से मुलाकात की तथा शिक्षा के क्षेत्र एवं आदर्श नागरिकों के निर्माण में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की अतुलनीय भूमिका की सराहना की। कुलपति जी ने छात्रवृत्तियां स्थापित करने हेतु श्रीवास्तव के परिवार के प्रति आभार व धन्यवाद प्रकट किया।

यह भी पढ़ें:- Ahmedabad-Gorakhpur Express changed route: अहमदाबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग से चलेगी

बिन्ध्याचल देवी छात्रवृत्ति (25,000 रुपये प्रतिवर्ष) शिक्षा संकाय में बी.एड. (विशेष शिक्षा) के प्रथम वर्ष के विद्यार्थी को प्रदान की जाएगी। मदन मोहन प्रसाद छात्रवृत्ति (5,000 रुपये सालाना) सेन्ट्रल हिन्दू बॉएज़ स्कूल में कक्षा दसवीं के विद्यार्थी को तथा बिमला देवी छात्रवृत्ति (5,000 रुपये वार्षिक) सेन्ट्रल हिन्दू गर्ल्स स्कूल में कक्षा 10 की छात्रा को दी जाएगी। ये सभी स्कॉलरशिप मेधा एवं आर्थिक स्थिति के आधार पर प्रदान की जाएंगी।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय द्वारा संस्थान की प्रगति को गति देने हेतु पुरा छात्रों एवं शुभचिंतकों से प्राप्त सहयोग का प्रयोग विश्वविद्यालय में नई छात्रवृत्तियां स्थापित करने, आवश्यकता आधारित आर्थिक सहयोग उपलब्ध कराने, शिक्षण अवसरों में वृद्धि करने तथा पाठन में उत्कृष्टता प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से किया गया है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें