15th Capacity Building Senior Officials Meeting

15th Capacity Building Senior Officials Meeting: भारतीय तटरक्षक ने गुजरात में 15वीं क्षमता निर्माण वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक आयोजित की

15th Capacity Building Senior Officials Meeting: भारतीय तटरक्षक ने समुद्री डाकुओं से निपटने के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने के लिए गुजरात में 15वीं क्षमता निर्माण वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक आयोजित की

अहमदाबाद, 12 दिसंबरः 15th Capacity Building Senior Officials Meeting: भारतीय तटरक्षक, एशिया में जहाजों के खिलाफ समुद्री डाकुओं और सशस्त्र लूटपाट से निपटने पर क्षेत्रीय सहयोग समझौते (रीजनल को-ऑपरेशन एग्रीमेंट ऑन कॉम्बेटिंग पायरेसी एंड आर्म्ड रोबरी अगेन्स्ट शिप्स इन एशिया-रीकैप) के साथ मिलकर 11 दिसंबर से 15 दिसंबर तक गुजरात के गांधीनगर में क्षमता निर्माण से संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों की 15वीं बैठक का आयोजन कर रहा है।

बैठक का उद्देश्य एशिया में समुद्री डाकुओं और जहाजों के खिलाफ सशस्त्र लूटपाट की अद्यतन स्थिति को समझना, एक-दूसरे के अनुभवों का आदान-प्रदान करना और सभी अनुबंधित पक्षों के सहयोगात्मक दृष्टिकोण के साथ ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए उत्कृष्ट व्यवहारों को विकसित करना है।

रीकैप के लिए नामित भारतीय गवर्नर होने के नाते, महानिदेशक राकेश पाल ने चार दिवसीय बैठक का उद्घाटन किया था, जिसमें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय विषय विशेषज्ञ और वक्ता भाग ले रहे हैं।

बैठक में 15 देशों के कुल 19 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इसके अलावा, भारतीय नौसेना, प्रमुख बंदरगाहों, राज्य समुद्री बोर्ड, नौवहन महानिदेशालय सहित अन्य समुद्री संगठनों जैसे राष्ट्रीय हितधारकों के वरिष्ठ अधिकारी इस बैठक में भाग ले रहे हैं।

रीकैप समुद्री डाकुओं को कुचलने के लिए सहयोग बढ़ाने वाला पहला और एकमात्र क्षेत्रीय सरकार-से-सरकार समझौता है। भारत रीकैप को मंजूरी देने वाला 10वां देश बन गया और यह  4 सितंबर, 2006 को लागू हुआ। अब, रीकैप में 21 देश अनुबंधित पक्ष हैं।

भारत सरकार ने सदस्य देशों के साथ समुद्री डकैती के बारे में जानकारी साझा करने के लिए आईसीजी और सिंगापुर के आरईसीएएपी सूचना साझाकरण केंद्र को जिम्मेदारी सौंपी है। भारतीय तटरक्षक ने 2011, 2017 और 2019 में रीकैप आईएससी के साथ भारत में क्षमता निर्माण कार्यशालाओं की सफलतापूर्वक सह-मेजबानी की थी।

क्या आपने यह पढ़ा… Biparjoy Sahayata Rashi: चक्रवात बिपरजॉय से बुरी तरह प्रभावित गुजरात को करोड़ों रुपये की वित्तीय सहायता मिली

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें