Shiv ling

Shiv Puja Tips: शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय ध्यान रखें यह बात, वरना नाराज हो जाएंगे भगवान शिव

Shiv Puja Tips: महाशिवरात्रि की पूजा ब्रह्म मुहूर्त से लेकर रात्रि के पहर तक होती है

धर्म डेस्क, 24 फरवरीः Shiv Puja Tips: यूं तो शिवरात्रि हर महीने में आती हैं। किंतु महाशिवरात्रि सालभर में एक बार ही मनाई जाती हैं। शास्त्रों में कहा गया है कि, इस दिन भगवान शिव-मां पार्वती धरती पर भ्रमण करने के लिए आते हैं। शिवरात्रि पर भक्तगण सच्चे मन से पूजा और उपवास रखते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Beetroot Benefits: क्या आप भी सफेद बालों से हैं परेशान? इस तरह करें चुकंदर का इस्तेमाल

मालूम हो कि, महाशिवरात्रि के दिन रुद्राभिषेक का भी विशेष महत्व बताया गया है। हालांकि रुद्राभिषेक के दौरान लोग काफी गलतियां करते हैं। जिससे भगवान शिव उनपर नाराज हो जाते हैं। ऐसे में आइए जानें जलाभिषेक-रुद्राभिषेक के दौरान किन बातों का रखें ध्यान…

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप जलाभिषेक या रुद्राभिषेक कर रहे हैं तो दिशा का खास ख्याल करें। इसके लिए आपको दक्षिण दिशा की तरफ खड़े होना चाहिए, जिससे मुख उत्तर दिशा की ओर हो।
  • शिवलिंग पर धीरे-धीरे जल अर्पित करना चाहिए। साथ जल चढ़ाते समय शिव मंत्रों का जाप करना शुभ माना जाता है।
  • इतना ही नहीं शिवलिंग की पूरी परिक्रमा कभी नहीं की जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि, शिवलिंग पर चढ़ाया गया जल बहुत पवित्र होता है, इसलिए इसे लाघंना शुभ नहीं माना जाता है।
  • यह भी कहा जाता है कि जलधारी में माता पार्वती, भगवान गणेश, शिव पुत्री अशोक सुंदरी और कार्तिकेय का वास होता है। अगर आप शिवलिंग की परिक्रमा कर रहे हैं तो तो जहां से जल बह रहा हो वहीं से वापस घूम जाएं।  
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें