VKM

VKM: वी के एम में सुप्रसिद्ध सितार वादक पं. शिव नाथ मिश्र का हुआ अभिनंदन

VKM: संगीत वादन विभागाध्यक्ष प्रो. मीनू पाठक के भक्ति संचयन सी डी एल्बम का अतिथियों ने किया लोकर्पण

google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 29 अगस्त:
VKM: विषय प्रस्तवन करते हुए संगीत वादन विभाग की अध्यक्षा प्रोफेसर मीनू पाठक ने कहा कि सांगीतिक धरोहर एवं सांस्कृतिक उपलब्धियां प्राप्त करने वाली विभूतियों को सम्मानित करना विद्यार्थियों के सम्मुख एक चारित्रिक आदर्श प्रस्तुत करना है। यह अभिनंदन वस्तुतः महाविद्यालय की समृद्ध सांस्कृतिक दृष्टि का परिचायक हैं। अतिथि कलाकार का परिचय डॉक्टर नैरंजना श्रीवास्तव ने दिया। कार्यक्रम की सफलता के लिए प्राचार्या प्रोफेसर रचना श्रीवास्तव ने शुभकामनाएं दी। महाविद्यालय की प्रबंधिका उमा भट्टाचार्य ने अपना आशीर्वचन दिया।

Rakhi Sale 2024 ads

मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कार्यवाहक प्राचार्या डॉक्टर शांता चटर्जी ने कहा कि स्वरों को शब्द से व्यक्त नहीं किया जा सकता इसकी महत्ता स्वतः स्थापित है। अभिनंदन पत्र का लेखन और वाचन प्रोफेसर मीनू ने किया। इस अवसर पर ख्याति प्राप्त सितार वादिका प्रोफेसर मीनू पाठक की भक्ति संचयन सी डी एल्बम का लोकार्पण विशिष्ट जनों ने किया.

अपने अभिनंदन से अविभूत पंडित शिवनाथ मिश्र ने छात्राओं को काशी की संगीत परंपरा का परिचय देते हुए सितार घराने की संक्षिप्त चर्चा की एवं अपने गुरुजनों को याद किया. आपने समसामयिक सांगीतिक उपाधियोें की प्रासंगिकता एवं संगीत में रियाज़ की महत्ता पर प्रकाश डाला। पूर्व प्राचार्या डाॅ0 कुसुम मिश्रा, संगीत गायन विभाग की पूर्व अध्यक्षा डाॅ0 स्वरवंदना शर्मा एवं संस्कृत विभाग की पूर्व अध्यक्षा डाॅ0 कमला पाण्डेय ने आयोजन की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए प्रो मीनू को भक्ति एल्बम हेतु शुभकामनाएं दिया। धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर अमित ईश्वर ने किया।

कार्यक्रम का सूत्र संचालन सुगठित रुप से वैष्णवी ने किया। कार्यक्रम का संयोजन प्रोफेसर पाठक ने किया। अवसर पर प्रो. संगीता, प्रो. सीमा, डाॅ. मंजू, डाॅ. आरती, डाॅ शशिकला, डाॅ गरिमा इत्यादि के साथ महाविद्यालय के समस्त शिक्षक- शिक्षिकाएं एवं 100 से अधिक छात्राओं ने उत्साह पूर्वक भाग लिया.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें