Vasant Collage for Women

Vasant Collage for Women: वसंत महिला महाविद्यालय मे संगीत मनीषी की स्मृति मे विशेष व्याख्यान

Vasant Collage for Women: प्रख्यात कलाकार विष्णु नारायण भातखंडे की जयंती पर गोवा से पधारे डॉ प्रवीण गांवकर ने दिया परफॉर्मिंग व्याख्यान

google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 10 अगस्त:
Vasant Collage for Women: वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट में संगीत विभाग द्वारा संगीत मनीषी पंडित विष्णु नारायण भातखंडे के जन्मदिवस के अवसर पर एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की विदुषी प्राचार्य प्रो अलका सिंह ने की.

इस अवसर पर मुख्य वक्ता एवं ख्यात कलाकार डॉ प्रवीण गांवकर ने परफॉर्मिंग व्याख्यान प्रस्तुत कर छात्राओं को मंच परफॉर्मेंस की बारीकियों से रूबरू कराया.

संप्रति डॉ प्रवीण गांवकर पणजी गोवा में संजीवन संगीत अकादमी के निदेशक हैं। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि द्वारा मां सरस्वती एवं पंडित विष्णु नारायण भातखंडे के चित्र पर माल्यार्पण द्वारा हुआ। उसके बाद कलाकार का सम्मान प्रो संजय वर्मा एवं प्रो परवीन सुल्ताना ने माल्यार्पण तथा अंगवस्त्र से किया। तत्पश्चात कलाकार ने राग मधमाद सारंग में विलम्बित एवं द्रुत खयाल की प्रस्तुति दी. उनके साथ तबले पर दिनेश मिश्र ने साथ दिया।

Rakhi Sale 2024 ads

अवसर पर डॉ प्रवीण ने ” भारतीय शास्त्रीय संगीत में मंच प्रदर्शन के तत्व” पर उन्होंने सारगर्भित व्याख्यान दिया. मंच पर प्रदर्शन करने वाले कलाकार को प्रदर्शन से पहले तथा प्रदर्शन के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए एवं क्या सावधानी बरतनी चाहिए , इस विषय पर उन्होंने बहुत ही बारीकी से समझाया ।

कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाएं एवं छात्राएं उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन डॉ शिवि तिवारी ने तथा धन्यवाद ज्ञापन हनुमान प्रसाद गुप्ता ने किया.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें