bhu 1

Vigilance Awareness: आईआईटी बीएचयू में सतर्कता जागरूकता पर आयोजित हुआ व्याख्यान

Vigilance Awareness: एनी बेसेंट लेक्चर थिएटर मे आयोजित कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रूप मे बनारस रेल इंजन कारखाना के मुख्य सतर्कता अधिकारी अंकुर चंद्रा ने दिया प्रभावशाली व्याख्यान

google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 11 सितंबर:
Vigilance Awareness: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) स्थित ऐनी बेसेंट लेक्चर थियेटर में मंगलवार को सतर्कता जागरूकता पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बनारस रेल इंजन कारखाना के मुख्य सतर्कता अधिकारी अंकुर चंद्रा रहे।

उन्होंने अपने व्याख्यान में विश्व के विभिन्न देशों में भ्रष्टाचार की स्थिति का मूल्यांकन करने वाली एक अन्तरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संस्था ’ट्रान्सपैरेंसी इंटरनेशनल’ का हवाला देते हुए बताया कि 2023 के आंकड़ों के अनुसार 180 देशों में भारत 100 में से 39 अंक प्राप्त कर 93वें स्थान पर है। जबकि चीन 76वें, पाकिस्तान 133वें, श्रीलंका 115वें, यूएसए 24वें और यूके 20वें स्थान पर है।

उन्होंने आगे कहा कि करप्शन का पूरी तरह खात्मा नहीं हो सकता, लेकिन इसे रोका या कम किया जा सकता है। इसके लिए हर व्यक्ति को जागरुक होना होगा और इस मुहिम में कदम से कदम मिलाना होगा। उन्होंने बताया कि वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स में भारत 146 देशों की सूची में 126वें स्थान पर है।

मुख्य वक्ता का स्वागत करते हुए संस्थान के कुलसचिव राजन श्रीवास्तव ने बताया कि केंद्रीय सतर्कता आयोग के दिशा निर्देशों के अनुपालन में सतर्कता जागरुकता सप्ताह 2024 के त्रैमासिक अभियान के तहत संस्थान के संकाय सदस्यों एवं कर्मचारियों हेतु सतर्कता जागरूकता पर व्याख्यान का आयोजन किया गया है।

BJ ADS

कार्यक्रम का संचालन मेजर निशा बलोरिया (सेवानिवृत्त), उप कुलसचिव, सामान्य प्रशासन और धन्यवाद ज्ञापन सहायक कुलसचिव प्रज्ञा जुनेजा ने किया। सहायक कुलसचिव सुधांशु शुक्ला ने मुख्य अतिथि को अंगवस्त्रम और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया.

इस अवसर पर उप कुलसचिव डॉ देवेंद्र प्रताप, सहायक कुलसचिव रवि कुमार, अनामिका कश्यप, प्रदीप दूबे, अनीता कोडप, राखी मुखर्जी एवं अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें