Kalraj Mishra 1

Rajasthan Governor: राजस्थान के राज्यपाल ने वन क्षेत्र की सुरक्षा और संरक्षण में जनभागीदारी को बताया जरूरी

Rajasthan Governor: आबू पर्वत के परिस्थितिक तंत्र के बारे में भी राज्यपाल कलराज मिश्र ने जानकारी ली

रिपोर्टः किशन वासवानी

माउंट आबू, 24 जूनः Rajasthan Governor: राजस्थान के राज्यपाल कलराज (Rajasthan Governor) मिश्र ने माउन्ट आबू वन्यजीव अभयारण्य में वन्य जीवों की विविध प्रजातियों और पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण और सतत प्रबंधन में जागरूकता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने वन क्षेत्र की सुरक्षा और वन्यजीवों की सुरक्षा में जनभागीदारी से कार्य किए जाने पर भी जोर दिया।

राज्यपाल (Rajasthan Governor) कलराज मिश्र ने गुरुवार को राजभवन में उनसे मिलने आए भारतीय वन सेवा के अधिकारी एवं उपवन संरक्षक विजय शंकर पाण्डेय से कहा कि आबू पर्वत अभयारण्य क्षेत्र के प्रबंधन के साथ ही इसके विकास पर भी वन विभाग सतत रूप से कार्य करे। उन्होंने वन्यजीवों के संरक्षण को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इसी से यहाँ के परिस्थिति की तंत्र को बचाया जा सकेगा।

Whatsapp Join Banner Eng

आबू पर्वत के उप वन संरक्षक पाण्डेय ने आबू पर्वत की जैव विविधता और वनस्पतियों के साथ ही वन क्षेत्र की स्थिति के बारे में विस्तार से राज्यपाल कलराज मिश्र को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आबू में पक्षियों की 239 से अधिक प्रजातियों के लिए उत्कृष्ट आवास हैं। यहाँ फाइकस एवं जायजीफस प्रजात के फलदार वृक्ष हैं।

आम, जामुन आदि फल आम जन के साथ ही जंगली जानवरों और पक्षियों को भी पर्याप्त भोजन प्रदान करते हैं। उन्होंने वन्यजीव अभयारण्य और वन क्षेत्र संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी राज्यपाल को विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

क्या आपने यह पढ़ा.. bike stunt: बाइक पर स्टंट व वीडियो बना रहे 2 की मौत, 3 घायल