mount abu plastice

Mount Abu Plastic Awareness: माउंट आबू को प्लास्टिक मुक्त बनाने की कोशिशें शुरू

Mount Abu Plastic Awareness: सैलानियों को पेम्पलेट व समझाइश के माध्यम से किया जाएगा स्वच्छता के सजग रहने का प्रयास

रिपोर्टः किशन वासवानी

माउंट आबू, 20 अगस्तः Mount Abu Plastic Awareness: माउंट आबू में आने वाले सैलानियों के द्वारा वन अभयारण्य क्षेत्र व शहर सार्वजनिक स्थानों पर शराब व बीयर की बॉटल्स को तोड़ने की घटनाएं घट रही है। जो वन्य अभयारण्य क्षेत्र में निवासरत वन्यजीवों के लिए कहीं-न-कहीं दुर्घटना का कारक बनती है। सैकड़ो वन्यजीवों के पैरों में टूटे हुए काँच के टुकड़े चुभने से वे ज़ख्मी हो जाते हैं। अनेक वन्यजीव तो चल-फिर नहीं पाने से एक ही स्थान पर पड़े-पड़े मर जाते है।

Mount Abu Plastic Awareness: कुछ ऐसी ही घटनाओं की रोकथाम व प्लास्टिक मुक्त माउंट आबू अभियान को पुनर्जीवित करने के लिए माउंट आबू के चुंगी नाका पर नगर पालिका वन विभाग माउंट आबू के ब्रांड एंबेसडर दिलीप पटेल ने एक अभियान की शुरुआत की।

Mount abu 4

शुक्रवार को वन विभाग के उप वन संरक्षक विजय शंकर पांडे के निर्देशन में नगरपालिका अध्यक्ष जीतू राणा पुलिस, निरीक्षक देवेन्द्र सिंह ब्रांड एम्बेसेडर और दिलीप पटेल के साथ उपस्थित वन विभाग के कार्मिक के द्वारा चुंगी नाके पर आ रहे सैलानियों को वन्य जीव अभयारण्य को स्वच्छ रखने व वन्यजीवों के प्रति मानवीय दृष्टिकोण रखने के प्रचार प्रसार के रूप में पेपलेट्स का विमोचन किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा.. Maria Andrejic: बच्चे की जान बचाने के लिए महिला ओलंपियन ने अपना रजत पदक किया नीलाम

Mount Abu Plastic Awareness: इस अभियान में एक पेंपलेट के माध्यम से सभी ने आने वाले सैलानियों से प्लास्टिक मुक्त व शराब समेत बीयर की बोतल स्कोर वन्य अभयारण्य क्षेत्र सहित किसी भी स्थान पर नहीं फेंकने सहित नहीं तोड़ने की अपील की गई है।

इस अवसर पर पालिका अध्यक्ष जीतू राणा, पुलिस निरीक्षक देवेंद्र सिंह ब्रांड एंबेसडर, दिलीप पटेल वन विभाग की राजेश विश्नोई सहायक वनपाल मोहन राम सहायक वनपाल सवाराम रामकुमार यादव वनरक्षक एवं वन्य जीव प्रेमी महेंद्र दान चार्ली हर्ष दाना शैलेश भाई पटेल सहित अन्य वन्यजीव प्रेमी उपस्थित थे।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें