parshwanath jinalay

Manoranjan Parshvanath: महेसाणा के स्थापक मेहसाजी चावड़ा के पुत्र प्राप्ति की कथा से जुड़े जिनालय पर वृत्तचित्र का निर्माण

महेसाणा, 05 मार्च: Manoranjan Parshvanath: ऐसे समय में जब मेहसाणा शहर महानगर बनने जा रहा है, शहरवासी अपनी ऐतिहासिक विरासत के प्रति कितने जागरूक हैं, इसका उदाहरण एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म के जरिए मिल रहा है. मेहसाणा के सबसे पुराने धार्मिक स्थलों में से एक मनोरंजन पार्श्वनाथ जिनालय को लेकर शहर के बुजुर्ग सुरेशचंद्र भोजक ने एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई है।

इस डॉक्यूमेंट्री में शहर के स्थापक महेसाजी चावड़ा की संतान प्राप्ति की कहानी के साथ मनोरंजन पार्श्वनाथ का सन्दर्भ के बारे में बात पेश की गई है। 160 साल पुराने देरासर की भव्यता दिखाने के अलावा, फिल्म कुछ साल पहले की गई कलात्मक कांच की सजावट को भी दिखाती है।

विशेष बात यह है की, भगवान पार्श्वनाथ के 108 मंदिरों में से महेसाणा का मनोरंजन पार्श्वनाथ जिनालय भी शामिल है। श्रद्धालु इस जिनालय के दर्शन के लिए जरूर आते है। डॉक्यूमेंट्री के निर्माता सुरेशचंद्र भोजक ने बताया कि देश भर के श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते हुए प्रस्तुति की भाषा हिंदी रखी गयी है.

यह भी पढ़ें:- Mint Tea Benefits: बदलते मौसम में छू भी नहीं पाएगी बीमारियां, आज से करें इस चाय का सेवन…

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें