CM Yogi meet kalyan singh

Kalyan Singh: यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह का निधन, 89 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Kalyan Singh: यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह का निधन

लखनऊ, 21 अगस्तः Kalyan Singh: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह का शनिवार देर रात निधन हो गया। उन्होंने लखनऊ के एसजीपीजीआई अस्पताल में अंतिम सांस ली। पिछले डेढ़ महीने से बीमार चल रहे कल्याण सिंह की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई थी।

डॉक्टरों की एक टीम उनकी निगरानी कर रही थी। सीएम योगी भी उनकी सेहत का हालचाल ले रहे थे लेकिन शनिवार को उन्होंने दम तोड़ दिया और वे ये दुनिया छोड़ हमेशा के लिए चले गए। शुक्रवार को ही सीएम योगी कल्याण सिंह की तबीयत का हालचाल लेने एसजीपीजीआआई गए थे।

क्या आपने यह पढ़ा.. औचित्य खोते वैश्विक संगठन

बता दें कि 4 जुलाई को उन्हें (Kalyan Singh) एसजीपीजीआई लखनऊ में भर्ती किया गया था। जिसके बाद से लगातार भाजपा के नेताओं द्वारा पीजीआई जाकर उनके स्वास्थ्य का हाल-चाल लिया जाने लगा। पिछले महीने एक वक्त ऐसा भी आया था तब कल्याण सिंह की सेहत में तेजी से सुधार हो रहा था। लेकिन फिर दोबार उनकी तबीयत बिगड़ी और सांस लेने में तकलीफ होने लगी। उन्होंने 89 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।

90 के दशक में भाजपा के राममंदिर आंदोलन को कल्याण सिंह ने ही अलग पहचान दी। अयोध्या में विवादित ढांचा गिरने की जिम्मेदारी ली और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी सन् 1932 को अलीगढ़ में अतरौली तहसील के मढ़ौली ग्राम के एक सामान्य किसान परिवार में हुआ।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें