iit bhu Yoga

IIT BHU Yoga: आई आई टी बी एच यू मे सप्ताह व्यापी योगाभ्यास कार्य क्रम सम्पन्न

IIT BHU Yoga: IIT (BHU) मे 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सात दिवसीय योग कार्यक्रम मे बड़ी संख्या मे विधार्थी, अध्यापक, कर्मचारी और आम जनता की शिरकत

google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 22 जून:
IIT BHU Yoga: IIT (BHU) मे “स्वयं और समाज के लिए योग” थीम के साथ 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। सात दिवसीय योग कार्यक्रम, व्यक्तिगत स्वास्थ्य और सामाजिक सद्भाव दोनों को बढ़ावा देने की इस अभ्यास की क्षमता को रेखांकित करता है। कार्यक्रम में 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया, जिसमें संस्थान के छात्र, कर्मचारी, संकाय सदस्य और स्थानीय लोग शामिल थे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि IIT (BHU) वाराणसी के निदेशक प्रो. अमित पात्रा ने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर योग के लाभों पर जोर दिया। इसे तनाव कम करने, लचीलेपन में सुधार करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के तरीके के रूप में देखा जाता है। कोई भी व्यक्ति नई तकनीकों का पता लगा सकता है और सीख सकता है, अपने श्वास अभ्यास को गहरा कर सकता है और योग द्वारा प्रदान की जाने वाली आंतरिक शांति की भावना पा सकता है। हमें अपने दोस्तों, परिवारों और समुदायों को इस यात्रा में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- BHU received financial contribution: बी एच यू को मिले आर्थिक योगदान से शुरू होंगी तीन नई छात्रवृत्तियाँ

उन्होंने आगे कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अपने 10वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है, यह दुनिया भर में एक बड़ा आंदोलन और वैश्विक घटना बन गया है। आत्म-सुधार और सामाजिक सद्भाव पर अपने फोकस के साथ, योग आने वाले वर्षों में समाज पर अपना सकारात्मक प्रभाव जारी रखने के लिए तैयार है।

छात्र मामलों के डीन, प्रो. राजेश कुमार ने कहा, हम एक ऐसी प्रथा (योग) का जश्न मनाते हैं जो संस्कृतियों और युगों से परे है और जिसमें मन, शरीर और आत्मा के मिलन और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है। इसकी सुलभता के संदर्भ में योग की सुंदरता पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा, किसी को महंगे उपकरण या फैंसी जिम की सदस्यता की आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक शांत जगह और अन्वेषण करने की इच्छा की आवश्यकता है। इस वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस इस प्राचीन अभ्यास के लिए खुद को फिर से प्रतिबद्ध करने का एक अवसर है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें