IIT BHU 1

IIT BHU: आई आई टी बी एच यू के दीक्षारंभ में नवप्रवेशी आईआईटियंस का हुआ स्वागत

IIT BHU:आईआईटी बीएचयू में नए बैच के छात्रों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम

  • छात्रों के अभिभावकों से भी रूबरू हुए संस्थान के शिक्षक व अधिकारी
google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 30 जुलाई:
IIT BHU: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) में सोमवार को अपने नव प्रवेशी छात्रों के लिए एक भव्य ओरिएंटेशन कार्यक्रम ’दीक्षांरभ’ स्वतंत्रता भवन में आयोजित किया गया। छात्र परामर्श सेवा-SAKHA द्वारा आयोजित समारोह का उद्देश्य नए छात्रों को संस्थान के शैक्षिक वातावरण, सुविधाओं और संसाधनों से परिचित कराना था, ताकि वे अपने शैक्षणिक जीवन की शुरुआत सफलतापूर्वक कर सकें। ओरिएंटेशन के दौरान छात्रों को आईआईटी बीएचयू की विभिन्न अकादमिक और सह-अकादमिक गतिविधियों, क्लबों और संगठनों के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर अमित पात्रा ने सभी नवागत छात्रों का स्वागत करते हुए कहा कि आज का दिन आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ है। आईआईटी बीएचयू में आपके मार्गदर्शन और विकास के लिए सभी आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध हैं। हमें गर्व है कि आप हमारे संस्थान का हिस्सा हैं, और हम आशा करते हैं कि आप अपनी मेहनत और समर्पण से न केवल अपनी बल्कि संस्थान और देश की भी प्रतिष्ठा को ऊँचा करेंगे। उन्होंने छात्रों से कहा कि यहां से जर्नी आपकी शुरू हो रही है।

Rakhi Sale 2024 ads

जिस दिन आप खुद के साथ दूसरों की मदद करना शुरू कर देंगे आप सच मायने में सच्चे लीडर कहलाएंगे। उन्होंने छात्रों से कहा कि जिस दिन लोग आपसे प्यार करने लगेंगे, किसी भी परिस्थिति में मशविरे के लिए आपकी ओर देखेंगे, तब आप समझियेगा कि आपने योग्यता का स्तर प्राप्त कर लिया है, उस दिन आप स्वयं को सफल मान सकते हैं।

कार्यक्रम के दौरान, संस्थान के विभिन्न विभागों के प्रमुखों ने अपने विभागों की विशेषताओं और उपलब्धियों को साझा किया। डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रोफेसर श्याम बिहारी द्विवेदी ने छात्रों को संस्थान में होने वाले पाठ्यक्रमों, लाइब्रेरी सुविधा, रिसर्च लैब्स की जानकारी दी। डीन स्टूडेंट अफेयर्स प्रोफेसर राजेश कुमार ने संस्थान में होने वाले खेल प्रतियोगिताओं, सांस्कृतिक वा साइंस-टेक्नोलॉजी फेस्टीवल जैसे टेक्नेक्स, काशीयात्रा, स्पर्धा के बारे में बताया। उन्होंने छात्रों द्वारा संचालित काउंसिल, खेल कूद गतिविधियों की जानकारी साझा की और सभी छात्रों को इसमें प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित किया। ओरिएंटेशन कार्यक्रम में छात्रों को संस्थान के सभी विभागाध्यक्षों, समन्वयकों का परिचय दिया गया। जेईई चेयरमैन प्रोफेसर एपी हर्षा ने छात्रों को जेईई-2024 की जानकारी दी।

धन्यवाद ज्ञापन स्टूडेंट काउंसिल सर्विस के फैकल्टी कन्वेनर डॉ अखिलेन्द्र प्रताप सिंह, अस्सिटेंट प्रोफेसर, मैकेनिकल विभाग ने करते हुए कहा कि आईआईटी बीएचयू के इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम ने न केवल नए छात्रों को संस्थान के वातावरण से परिचित कराया, बल्कि उन्हें आने वाले शैक्षणिक वर्ष के लिए उत्साहित और प्रेरित भी किया। कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन, वेद मंत्रोच्चार व कुलगीत के साथ हुई।

इससे पहले नवागत छात्रों के अभिभावकों के साथ संस्थान के निदेशक व अन्य पदाधिकारियों ने मुलाकात की। इस दौरान अभिभावकों के प्रश्नों और उनके द्वारा दिये गए विचारों और सुझावों को सुना गया और आश्वस्त किया गया। इस दौरान अभिभावकों ने संस्थान द्वारा दी जा रही सुविधाओं की तारीफ की। धन्यावाद ज्ञापन स्टूडेंट काउंसिल सर्विस के फैकल्टी इंचार्ज डॉ वी रामनाथन, अस्सिटेंट प्रोफेसर, केमेस्ट्री विभाग ने किया.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें