Gujarat election

Gujarat election 2022: गुजरात चुनाव में यूं चले बयानों के तीर; जिन पर मचा बवाल, यहां जानें…

Gujarat election 2022: 19 जिलों की 89 विधानसभा सीटों पर कल होगा पहले चरण का मतदान

गांधीनगर, 30 नवंबरः Gujarat election 2022: गुजरात में कल 19 जिलों की 89 विधानसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान होने वाला हैं। इसके लिए कुल 788 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। चुनाव में जीत हासिल करने के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने हर संभव प्रयास किए। इस दौरान एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी काफी लंबा चला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल तक चुनावी मैदान में प्रचार के लिए डटे रहे। इस बीच, नेताओं ने कुछ ऐसे बयान भी दिए, जिनसे सियासी हलचल काफी तेज हो गई हैं। पहले चरण के चुनाव प्रचार में नेताओं के बयानों से खूब खलबली मचाई। बयानों के लेकर काफी बवाल हुआ जो अभी तक जारी हैं। ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही कुछ बयानों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी सियासी गलियारों में काफी चर्चाएं हैं….

आप के प्रदेश अध्यक्ष ने जब दिया विवादित बयान

गुजरात चुनाव में जिस बयान ने सबसे पहले सुर्खियों बटोरीं वो आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया का था। दरअसल गोपाल इटालिया के एक के बाद कई वीडियो सामने आए। इन वीडियो में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी मां पर आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए दिखाई दे रहे थे। वीडियो में कई तरह के अपशब्द उन्होंने पीएम मोदी के लिए कहे। जबकि दूसरे वीडियो में उन्होंने प्रधानमंत्री की मां हीराबेन को नौटंकीबाज कहा था। पीएम मोदी के लिए भी कई तरह के अपशब्दों का प्रयोग किया। इसको लेकर उनके खिलाफ कई एफआईआर भी दर्ज हुई। इसके लिए उन्हें जेल भी जाना पड़ा था। 

फिर कांग्रेस ने कराई ‘औकात’ की एंट्री

मालूम हो कि कांग्रेस ने 12 नवंबर को गुजरात चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। इस दौरान एक टीवी चैनल से बात करते हुए कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि मोदी कभी पटेल नहीं बन सकते। इसी दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला करते हुए ‘औकात’ शब्द का जिक्र किया। करीब दस दिन बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी रैली में मिस्त्री के बयान पर पलटवार किया।

मोदी ने कहा, “वो कहते हैं औकात दिखा देंगे। मैं कहता हूं मेरी कोई औकात नहीं है। हमारी औकात बस सेवा देने की है। वो राज खानदान से हैं और हम सेवादार हैं।” भाजपा ने इसे चुनाव में खूब उछाला और पीएम मोदी का अपमान बताया। 

कांग्रेस अध्यक्ष ने की ‘रावण’ तुलना

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने गुजरात में एक चुनावी रैली में पीएम मोदी की तुलना रावण से कर दी। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘बीजेपी नगरपालिका तक के चुनाव में कहती है मोदी को वोट दो…क्या मोदी यहां काम करने आएंगे। पीएम हर वक्त अपनी ही बात करते हैं.. आप किसी को मत देखो मोदी को देख कर वोट दो। आपकी सूरत कितनी बार देखना।

कॉरपोरेशन में भी आपकी सूरत देखना, एमएलए के इलेक्शन में भी आपकी सूरत देखना, एमपी इलेक्शन में भी आपकी सूरत देखना..हर जगह..आपके रावण के जैसे 100 मुख हैं क्या?’  भाजपा ने इसे गुजरात और पीएम मोदी का अपमान बताया। कहा कि कांग्रेस के लोग हमेशा से गुजरातियों का अपमान करते आए हैं। 

सद्दाम से हुई राहुल गांधी की तुलना…

एक चुनाव प्रचार के दौरान असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ऐसा बयान दे दिया जिसकी काफी चर्चाएं हुई। दरअसल पिछले हफ्ते उन्होंने अहमदाबाद की रैली में राहुल गांधी के लुक पर तंज किया। सरमा ने कहा कि कांग्रेस के एक नेता का लुक बदल गया है, जिसके बाद वह सद्दाम हुसैन की तरह दिखने लगे हैं।

उन्होंने कहा कि ‘मैंने कुछ दिन पहले एक इंटरव्यू में देखा कि राहुल गांधी को नए लुक से दिक्कत नहीं हैं।’ जिसके बाद हिमंत बिस्वा सरमा ने राहुल को सलाह देते हुए कहा कि अगर आपको अपना लुक बदलना है तो कम से कम वल्लभभाई पटेल या जवाहरलाल नेहरू जैसा बनाइए। गांधीजी की तरह दिखें तो और भी अच्छा है, लेकिन अब आप सद्दाम हुसैन की तरह क्यों दिखते हैं?

केजरीवाल को योगी ने नमूना कह डाला

चर्चाओं भरे बयान की सूची में आखिरी नाम हैं यूपी के मुख्यमंत्री का। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गुजरात में भाजपा के लिए खूब प्रचार किया। इस दौरान सोमनाथ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए योगी ने आप के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को नमूना तक कह डाला।

बिना अरविंद केजरीवाल का नाम लिए योगी ने कहा, ‘यह जो आम आदमी पार्टी का नमूना आया है न दिल्ली से, यह आतंकवाद का सच्चा हितैषी है। ये राम मंदिर का विरोध करता है। सेना के शौर्य और साहस का सबूत मांगता है। आप लोग इसका कभी विश्वास न करना।’ इसका पलटवार करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगर अच्छी शिक्षा और रोजगार चाहिए तो गुजरात के लोगों को मुझे वोट दे दीजिएगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. Additional coaches will be installed in the trains: अहमदाबाद से चलने/गुजरने वाली इन ट्रेनों में अस्थायी आधार पर लगाए जाएंगे अतिरिक्त कोच, जानिए…

Hindi banner 02