MOnkey

Gujarat alert about monkeypox virus: मंकीपॉक्स वायरस को लेकर गुजरात सतर्क, ऐतिहात के तौर पर किया यह काम…

Gujarat alert about monkeypox virus: अहमदाबाद सिविल अस्पताल में डी9 वोर्ड में मंकीपॉक्स वायरस के लिए 8 बेड तैयार रखा गया हैं

अहमदाबाद, 26 जुलाईः Gujarat alert about monkeypox virus: कोरोना के बाद मंकीपॉक्स वायरस ने विश्व में दहशत पैदा कर दी है। विश्व के कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले दर्ज किए जा रहे है। भारत में अभी तक इसके चार मामले सामने आए है। इससे सरकार सतर्क हो गई हैं। डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स वायरस के मामले में हेल्थ इमरजेंसी जारी की है। ऐसे में गुजरात स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है।

Gujarat alert about monkeypox virus: विश्व के 75 देशों में करीब मंकीपॉक्स के करीब 16000 मामले दर्ज किए जा चुके है। इसमें से भारत में 4 मामले दर्ज किए गए है। मंकीपॉक्स वायरस के मामले को देखते हुए सरकार ने गाइडलाइन्स भी जारी की है। ऐसे में अहमदाबाद सिविल अस्पताल भी सतर्क हो गया है।

अस्पताल प्रशासन की ओर से कोई मामला आए तो उसके लिए पहले से ही कदम उठाए गए। अहमदाबाद सिविल अस्पताल में डी9 वोर्ड में 8 बेड तैयार रखे गए है। इससे गुजरात में मंकीपॉक्स का कोई मामला आए तो तत्काल उपचार दिया जा सके। वहीं अन्य लोगों में संक्रमण नहीं फैले इसको लेकर सतर्कता बरती जाए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Neeraj chopra out commonwealth games: कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले भारत को लगा बड़ा झटका; नीरज चोपड़ा हुए बाहर, जानिए क्या है वजह

अहमदाबाद सिविल अस्पताल के सुप्रिन्डेन्टन्ट डाॅ. राकेश जोशी ने बताया कि मंकीपॉक्स प्राणियों से मनुष्य में फैलने वाला वायरस है। कोरोना की तरह यह हवा में नहीं फैलता है। राहत की बात यह है कि गुजरात में अभी तक एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया है। लेकिन अहमदाबाद सिविल अस्पताल सर्तक हो गया है।

भविष्य में आवश्यकता होने पर 18 बेड की सुविधा की जा सकती है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि किसी व्यक्ति को बुखार आए, शरीर पर फुन्सियां दिखाई दे, गले में दर्द हो तो डाॅक्टर का संपर्क करें। दो से तीन सप्ताह में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई देते है। कोरोना की तरह मास्क पहनेंगे और गाइडलाइन्स का पालन करेंगे तो सुरक्षित रह सकेंगे।

Hindi banner 02