Ahmedabad-Mumbai Bullet train route: गुजरात के वलसाड में बुलेट ट्रेन के लिए पहाड़ में बनाई जा रही सुरंग, जानिए…

Ahmedabad-Mumbai Bullet train route: 350 मीटर लंबी सुरंग को बनाने के लिए उन्नत स्टीयर स्किड स्टीयर वाहनों द्वारा पहाड़ी के अंदर की मिट्टी और चट्टान को तोड़ा जा रहा

अहमदाबाद, 19 अप्रैलः Ahmedabad-Mumbai Bullet train route: मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन रूट के अंतर्गत गुजरात में कामकाज चरम सीमा पर चल रहा हैं। इस बीच गुजरात के वलसाड़ जिले के जरोली गांव में पहाड़ में 350 मीटर लंबी सुरंग बनाने का कार्य जारी हैं। कहा जा रहा है कि, कुशल कर्मचारियों द्वारा इस कार्य को अंजाम दिया जा रहा हैं।

जानकारी के अनुसार, जरोली गांव के पास बुलेट ट्रेन पहाड़ों में सुरंग से गुजरेगी। इसी के मद्देनजर 350 मीटर लंबी सुरंग को बनाने के लिए उन्नत स्टीयर स्किड स्टीयर वाहनों द्वारा पहाड़ी के अंदर की मिट्टी और चट्टान को तोड़ा जा रहा हैं। वहीं काम के लिए निर्माण कंपनी द्वारा कुशल कर्मचारियों की नियुक्ति की गऑई हैं।

साथ ही साथ काम को कंपनी के कर्मचारी पूरी सुरक्षा के साथ अंजाम दे रहे हैं। बुलेट ट्रेन क रूट को देखते हुए इसके लिए पिलर बनाए गए हैं। जिससे ट्रेनें तेज गति से दौड़ सकें। खास बात यह है कि पहाड़ की सुरंग से गुजरने वाली गुजरात की यह पहली ट्रेन होंगी। वहीं प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद यह ट्रेन पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होंगी।

बता दें कि हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट के तहत वलसाड जिला कई लैंडमार्क बनाने जा रहा हैं। क्योंकि ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत गुजरात का वापी अहमदाबाद-मुंबई रूट का आखिरी स्टेशन होगा। वहीं मुंबई-अहमदाबाद रूट का पहला ट्रेन स्टेशन होगा। ट्रेन इसी जिले की दमनगंगा, पार, कोलक जैसे बरे मास में बहने वाली नदियों पर बने पुल के ऊपर से गुजरेगी। जो जरोली गांव की पहाड़ी सुरंग से दोनों दिशाओं में मुंबई से अहमदाबाद का सफर पूरा करेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…… World heritage day-2023 organized on CR: मध्य रेल पर विश्व विरासत दिवस-2023 का आयोजन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें