BHU

104th Convocation of BHU: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय का 104वाँ दीक्षान्त समारोह 14 दिसम्बर को

104th Convocation of BHU: ज़ीस्केलर के सीईओ तथा संस्थापक जय चौधरी होंगे मुख्य अतिथि

google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 22 अगस्त:
104th Convocation of BHU: काशी हिन्दू विश्वद्यिालय का 104वाँ दीक्षान्त समारोह 14 दिसम्बर, 2024 को विश्वविद्यालय परिसर स्थित स्वतंत्रता भवन में आयोजित किया जाएगा। दीक्षान्त समारोह के मुख्य अतिथि विश्व की प्रमुख क्लाउड सुरक्षा कम्पनी ज़ीस्केलर के संस्थापक, अध्यक्ष तथा सीईओ जय चौधरी होंगे। दीक्षांत समारोह सुबह 9.30 बजे से आरम्भ होगा।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता के अनुसार जय चौधरी काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के पुराछात्र हैं. उन्होंने वर्ष 1980 में विश्वविद्यालय के प्रौद्योगिकी संस्थान (अब आईआईटी बीएचयू) से इलेक्ट्रानिक इन्जीनियरिंग में बी0टेक की डिग्री प्राप्त की थी।

जय चौधरी को क्लाउड सिक्युरिटी के क्षेत्र में अपने नवोन्मेषी कार्यों से महत्वपूर्ण योगदान देने का श्रेय दिया जाता है। उनकी कम्पनी जीस्केलर क्लाउड सिक्युरिटी के मामले में विश्व की अग्रणी कम्पनियों में से है जो दुनिया के 185 से अधिक देशों में साइबर चुनौतियों तथा डेटा चोरी के खतरों से निपटने में कम्पनियों तथा सरकारी एजेन्सियों को मदद करती है।

Rakhi Sale 2024 ads

ज़ीस्केलर उपयोगकर्ताओं तथा एप्लीकेशन्स के बीच त्वरित सुरक्षित सम्पर्क बनाये रखने में मदद करती है भले ही वे किसी भी उपकरण, स्थान अथवा नेटवर्क का प्रयोग कर रहे हैं। चौधरी ने ज़ीस्केलर से पहले भी कई प्रमुख कम्पनियों की शुरूआत की थी जिनमें सिक्योर आईटी ( SecureIT), कोरहार्बर ( CoreHarbor), साइफर ट्रस्ट ( CipherTrust ) तथा एयरडिफेंस ( Air Defense ) शामिल है।

चौधरी ने यूनिवर्सिटी ऑफ सिनसिनाटी से एमबीए तथा इलेक्ट्रिकल एण्ड कम्प्यूटर इंजीनियरिंग में एम0एस0 की उपाधियाँ हासिल की है। उन्हें हारवर्ड बि़जनेस स्कूल से एक्जीक्यूटिव मैनेजमेंट प्रोग्राम को पूर्ण किया है। विश्वविद्यालय के 104वें दीक्षान्त समारोह के दौरान मुख्य मंच से शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए बीएचयू स्वर्ण पदक भी प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त संस्थानों व संकायों में आयेाजित उपाधि वितरण समारोह में 2023-24 में सफल विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें