Vistadome Coach

Vistadome coach: मध्य रेल के विस्टाडोम कोचों को यात्रियों से मिला जबरदस्त प्रतिसाद

Vistadome coach: मध्य रेल के विस्टाडोम कोचों में लगभग 50 हजार यात्रियों ने सफर किया

मुंबई, 25 मईः Vistadome coach: मध्य रेल के विस्टाडोम कोचों (Vistadome coach) को यात्रियों से जबरदस्त प्रतिसाद मिला है। चाहे वह मुंबई-गोवा मार्ग के घाटियों, नदियों या प्राकृतिक सौंदर्य के दृश्य हों या मुंबई-पुणे मार्ग के साथ पश्चिमी घाट के शानदार दृश्य हों, कांच के शीर्ष और चौड़ी खिड़की के शीशे वाले ये कोच हिट साबित हुए हैं।

मध्य रेल ने अक्टूबर-2021 से 23 मई 2022 तक 6.44 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज करते हुए 49896 यात्रियों ने सफर किया है। सीएसएमटी-मडगांव-सीएसएमटी जनशताब्दी एक्सप्रेस 100 प्रतिशत से अधिक ऑक्यूपेंसी के साथ सबसे आगे हैं, यानी 18693 यात्रियों ने सफर किया और 3.70 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया है।

सीएसएमटी-पुणे-सीएसएमटी डेक्कन क्वीन ने अप दिशा यानी पुणे से मुंबई तक में 99 प्रतिशत की ऑक्यूपेंसी दर्ज की है, जिसका राजस्व रु. 1.63 करोड़ और डेक्कन एक्सप्रेस 100 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी के साथ यानी 16453 यात्रियों ने सफर किया और 1.11 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Yasin malik sentenced to life imprisonment: टेरर फंडिंग के केस में यासीन मलिक को कोर्ट ने सुनाई उम्र कैद की सजा

विस्टाडोम कोच (Vistadome coach) को पहली बार 2018 में मुंबई-मडगांव जनशताब्दी एक्सप्रेस में शुरू किया गया था। इस कोच की अत्यधिक लोकप्रियता के कारण इन कोचों को मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस में 26 जून 2021 से शुरू किया गया था। यात्रियों की भारी मांग को देखते हुए मुंबई-पुणे रूट पर दूसरा विस्टाडोम कोच 15 अगस्त 2021 से डेक्कन क्वीन में जोड़ा गया।

विशिष्ट विस्टाडोम कोचों (Vistadome coach) में शीशे की छत के अलावा कई असाधारण विशेषताएं हैं जैसे चौड़ी खिड़की के शीशे, एलईडी लाइट, रोटेटेबल सीटें और पुशबैक चेयर, जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली, कई टेलीविजन स्क्रीन, विद्युत संचालित स्वचालित स्लाइडिंग कम्पार्टमेंट दरवाजे, दिव्यांगों के लिए चौड़े साइड स्लाइडिंग दरवाजे, सिरेमिक टाइल फर्श के साथ शौचालय आदि तथा वीविंग गैलरी।

Hindi banner 02