running room rajkot

Rajkot division running room: राजकोट रेल मंडल में स्टाफ को दी जा जा रही है रनिंग रूम की उत्तम सुविधाएं

Rajkot division running room: स्थित सभी रनिंग रूम में रनिंग स्टाफ को प्रदान की जा रही हैं उन्नत सुविधाएं

google news hindi

राजकोट, 08 जुलाई: Rajkot division running room: भारतीय रेल अपने यात्रियों को गंतव्य स्थान तक सुरक्षित पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है और इसमें हमारे लोको पायलटों का बहुत बड़ा योगदान रहता है। रेलवे द्वारा ट्रेन चालक दल के सदस्यों जैसे लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर आदि को रनिंग रूम या रेस्ट रूम की सुविधा प्रदान की जाती है, जहाँ वे अपनी ड्यूटी के बाद आराम कर सकते हैं।

ये सुविधाएँ आमतौर पर प्रमुख रेलवे स्टेशनों और कुछ जंक्शन स्टेशनों या इंटरचेंज पॉइंट्स पर मिलती हैं, जहाँ चालक दल अपने निर्धारित ड्यूटी घंटों के बाद साइन ऑन / साइन ऑफ करते हैं। इन रनिंग रूमों में कई साधन और सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं, ताकि कर्मचाररी समुचित आराम और विश्राम कर सकें। इन स्टेशनों पर एक क्रू लॉबी भी प्रदान की जाती है जहाँ लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर अपनी ड्यूटी शुरू या समाप्त करते हैं।

Rajkot division running room

ड्यूटी समाप्त होने के बाद लोको पायलट सहित सभी रनिंग स्टाफ पूरी तरह आराम कर सके, इसके लिए राजकोट मंडल में सुरेंद्रनगर, मोरबी, राजकोट, हापा, कनालुस, और ओखा में वातानुकूलित रनिंग रूम की व्यवस्था की गई है। इसमें सभी रनिंग स्टाफ के लिए शुद्ध और सात्विक भोजन की व्यवस्था है।

यह भी पढ़ें:- Rajkot division train canceled: ओखा स्टेशन पर ब्लॉक के चलते राजकोट मण्डल की कुछ ट्रेनें हुई रद्द; जानें पूरा अपडेट

आने वाले क्रू अच्छी तरह से रेस्ट कर सकें इसके लिए हमने सभी रनिंग रूमों में वातानुकूलित रिक्रिएशन रूम है जिसमे कैरम बोर्ड, चेस बोर्ड, पैर की मालिश करने वाली मशीन एवं जूता साफ करने वाली मशीन की व्यवस्था की है। इसके अलावा योग और ध्यान के लिए भी योगा रूम की सुविधा है। महिला लोको पायलट के लिए अलग से रूम भी उपलब्ध है, जिसमें अटेच टॉयलेट है।

Rajkot division running room


लोको पायलटों की समस्याओं को जानने और उनका समाधान करने के लिए क्रू लॉबी में परामर्श कक्ष है एवं मंडल या मुख्यालय से मिलने वाले सुरक्षा, संरक्षा एवं समय पालन संबंधित जो भी निर्देश प्राप्त होते ही वह क्रू को परामर्श किए जाते है। क्रू को अपनी सामग्री रखने के लिए लॉकर भी उपलब्ध हैं। ट्रेन के इंतजार के दौरान आराम करने के लिए लोको पायलटों के लिए सोफा, टेबल, और पढ़ाई की सामग्री भी उपलब्ध है।

लॉबी में लगाए गए डिस्प्ले से सभी कर्मचारियों को वीडियो और ऑडियो के माध्यम से सुरक्षा से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त होती हैं। साथ ही, समय-समय पर लोको पायलटों के परिवार के साथ सेमिनार भी आयोजित किए जाते हैं और उनकी समस्याओं का समाधान किया जाता है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें