rjt cable chor

Proceedings of Rajkot Division RPF: आरपीएफ़ स्टाफ ने 1.70 लाख रु के OHE वायर चोरी करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार

google news hindi

राजकोट, 22 सितंबर: Proceedings of Rajkot Division RPF: राजकोट मंडल के रेलवे सुरक्षा बल (RPF) स्टाफ की सजगता से हापा यार्ड से रेलवे की इलेक्ट्रिक लाइन के OHE वायर चोरी करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। हाल ही में कुछ दिनों पहले हापा रेल्वे स्टेशन यार्ड की शंटिंग लाइन में 283.2 किलो वजन के OHE (इलेक्ट्रिक लाइन के Over Head Equipment) के 364.2 मीटर केटनरी व कांटेक्ट वायर की चोरी का पता चला जिसकी कुल कीमत करीब 1.70 लाख रु थी।

मामले की गंभीरता देखते हुए राजकोट मंडल सुरक्षा आयुक्त कमलेश्वर सिंह के दिशानिर्देश मे एक स्पेशल टीम गठित की गयी जिसमें IPF हरी प्रकाश वर्मा, IPF-CIB राजकोट ऋषिकान्त राय तथा मंडल निरीक्षक दीपक मरीचि को जांच की ज़िम्मेदारी दी गयी। आरपीएफ स्टाफ द्वारा विश्वशनीय सूत्रो से मिली सूचना के आधार पर रेकी की गयी और हापा रेलवे कॉलोनी में IOW कार्यालय के पीछे स्थित नाले में रेलवे के कॉपर के कोंटेक्ट एवं केटनरी वायरों के छुपाए होने का पता लगाया और एक आरोपी को पकड़ लिया।

BJ ADS

गहन पूछताछ के बाद दो और आरोपियों का पता चला उन्हें भी आरपीएफ़ स्टाफ द्वारा पकड़ लिया गया। पूछताछ के दौरान इन तीनों लोगों ने स्वीकार किया कि उन्होने रात्रि में हापा रेलवे यार्ड से रेलवे के OHE विभाग के कॉपर के कोंटेक्ट एवं केटनरी वायरों को विधयुत प्रवाह बंद कर के उनके पास के कटर के माध्यम से काटकर चुराया था और बाद में इनकी योजना उस मुदामाल को भंगार मे बेचने के आशय से उसे रेलवे कॉलोनी स्थित नाले में छुपाने का भी स्वीकार किया।

आरोपियों के पास से 102 अलग-अलग साइज के कोंटेक्ट वायर के टुकड़े वजन 174 किलो, केटनरी वायर के 05 बंडल तथा 06 अलग-अलग साइज़ के केटनरी व्यार के टुकड़े वजन 108 किलो, 01 नीले रंग का कतार अनुमानित कीमत 2000/- की रेलवे संपत्ति को जब्त किया गया जिसकी कुल कीमत करीब 1.70 लाख रु है।

आरोपियों को जामनगर पोस्ट लाने के बाद उनके बयान दर्ज किए गए और आगे की कार्यवाही की जा रही है। राजकोट मंडल के मंडल रेल प्रबंधक अश्वनी कुमार तथा मंडल सुरक्षा आयुक्त कमलेश्वर सिंह ने RPF द्वारा की गई त्वरीत कार्यवाही की सराहना की है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें