Indian railway: दिल्ली से मुंबई का सफर होगा आसान, इतने घंटे में पूरी होगी यात्रा

Indian railway: इस रूट पर ट्रेनें अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी

नई दिल्ली, 02 अक्टूबरः Indian railway: दिल्ली से मुंबई के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर हैं। भारतीय रेलवे (Indian railway) के मुताबिक साल 2024 तक दिल्ली से मुंबई की यात्रा में सिर्फ 13 घंटे ही लगेंगे। वर्तमान में दिल्ली से मुंबई के बीच चलने वाली प्रमुख ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस को 16 घंटे लगते हैं।

दुरंतो एक्सप्रेस मुंबई सेंट्रल से नई दिल्ली तक की दूरी तय करने में 17 घंटे 15 मिनट का समय लेती हैं। इन दो महानगरों के बीच की दूरी 1,386 किलोमीटर हैं। पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि ट्रैक के काम के अलावा सिग्नल सिस्टम का काम भी जोरों पर चल रहा हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Rahul attack central government: गांधी जयंती पर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को घेरा, जानें क्या कहा

आधा काम पूरा हो चुका हैं, बाकि काम मार्च साल 2024 तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद इस रूट पर ट्रेनें अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी। ट्रेनों की औसतन गति 100 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। इस रूट पर अभी ट्रेनों की औसत गति 75 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे हैं।

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने बुधवार को बताया कि मार्च साल 2024 तक सभी ट्रेनें जो दिल्ली से मुंबई के बीच चलती हैं, उनका समय काफी कम हो जाएगा और सीमित स्टेशनों पर रूकने वाली ट्रेनें केवल 13 घंटे में दोनों शहरों के बीच की दूरी को कवर कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि हम सभी आईसीएफ कोचों को एलएचबी कोच में बदलने पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा पटरियों और अन्य बुनियादी ढांचों को मजबूत बनाने पर काम कर रहे हैं।

Whatsapp Join Banner Eng