cr employees

CR safety award: मध्य रेल के 14 कर्मचारियों को महाप्रबंधक का संरक्षा पुरस्कार

CR safety award: मुंबई मंडल के 5, भुसावल मंडल के 5, नागपुर मंडल के 2 तथा पुणे और सोलापुर मंडल के 1-1 कर्मचारी शामिल हैं।

whatsapp channel

मुंबई, 14 मई: CR safety award: राम करन यादव, महाप्रबंधक, मध्य रेल ने दिनांक 14.05.2024 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में आयोजित एक समारोह में 14 मध्य रेल कर्मचारियों को संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया, जिसमें मुंबई मंडल के 5, भुसावल मंडल के 5, नागपुर मंडल के 2 तथा पुणे और सोलापुर मंडल के 1-1 कर्मचारी शामिल हैं।

यह पुरस्कार ड्यूटी के दौरान उनकी सतर्कता, अप्रिय घटनाओं को रोकने में उनके योगदान तथा पिछले महीनों के दौरान ट्रेन संचालन में संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिए गए। पुरस्कार में एक पदक, प्रशंसा प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र तथा ₹ 2000/- की नकद राशि शामिल है।

मुंबई मंडल

  1. उज्ज्वल कुमार, ट्रैकमैन, पनवेल, दिनांक 09/04/2024 को निलजे स्टेशन के पॉइंट नं. 103बी पर कार्य के दौरान पीछे रेल हेड में दरार देखी। तत्काल बचाव कार्य करते हुए, 10 किलोमीटर की गति प्रतिबंध के साथ पहली ट्रेन को पास कराया और सभी संबंधितों को सूचित किया। कार्यकुशलता और सतर्कता के कारण संभावित दुर्घटना टल गई।
  2. जे पी काटकर, एमसीएम/इलेक्ट्रिकल, कुर्ला कार शेड, दिनांक 06/04/2024 को कुर्ला प्लेटफॉर्म क्रमांक 1 पर कार्य के दौरान, लोकल टी/33 की यूनिट क्रमांक 5427 का पेंटो हॉर्न मुड़ा हुआ देखा गया। सभी संबंधितों को सूचित किया। इस यूनिट को अलग किया गया और ठाणे स्टेशन पर साइडिंग में ले जाया गया। सतर्कता के कारण पेंटो उलझाव और ओएचई टूटने से बचा गया।
  3. सुरेश यादव, एससीएम/मैकेनिकल, मुलुंड साइडिंग, दिनांक 14/04/2024 को साइडिंग पर स्थिर रेक की जाँच करते समय, पाया कि एक वैगन का बोगी बोल्स्टर टूटा हुआ था जिसे नेक्ड आँखों से देखना मुश्किल था। सभी संबंधितों को सूचित किया। उक्त वैगन को रेक से अलग किया गया। कार्यकुशलता और सतर्कता के कारण संभावित दुर्घटना टल गई।
  4. श्याम मनोहर साली, एससीएम/मैकेनिकल, लोनावला, दिनांक 04/04/2024 को लोनवाला फ्रेट डिपो में मिलिट्री स्पेशल ट्रेन के रखरखाव के दौरान एक वैगन के एल स्प्रिंग का शैकल स्प्रिंग टूटा हुआ देखा गया। उक्त वैगन को अलग किया गया। सतर्कता के कारण संभावित दुर्घटना टल गई।
  5. पिंटो मीना, सहायक स्टेशन प्रबंधक, इगतपुरी, दिनांक 04/04/2024 को 23.15 बजे टीजीआर 1 केबिन में पुराने रिले रूम में चोरी कर रहे तीन चोरों में से एक को पकड़कर आरपीएफ के हवाले कर दिया। अदम्य साहस का परिचय देकर रेलवे को नुकसान से बचाया।

यह भी पढ़ें:- Ahmedabad to Agra Cantt: अहमदाबाद से आगरा कैंट के लिए चलेगी ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेन

भुसावल मंडल

CR safety award
  1. नागेंद्र कुमार, सहायक लोको पायलट, भुसावल, दिनांक 22/03/2024 को 11055 डाउन गोदान एक्सप्रेस के कार्य के दौरान नासिक स्टेशन से खुलते ही एसीपी के कारण ट्रेन रुक गई। पीछे के एसएलआर से धुआं निकलता देखा। तत्काल अन्य कर्मचारियों की मदद से एसएलआर को रेक से अलग किया। त्वरित कार्रवाई के कारण आग अन्य कोचों में नहीं फैली।
  2. श्री वसंत राहुल डोडे, ट्रैकमैन, माना, दिनांक 22/03/2024 को कार्य के दौरान, जब वाहन प्वाइंट क्रमांक 115 ए से गुजर रहा था, तब एक असामान्य आवाज सुनाई दी। तत्काल फिश प्लेट खोली और पाया कि रेल में दरार है। सभी संबंधितों को सूचित किया और ट्रैक की सुरक्षा की। कार्यकुशलता और सतर्कता के कारण संभावित दुर्घटना टल गई।
  3. दीपक शंकर, ट्रैकमैन, मलकापुर, दिनांक 26/03/2024 को पेट्रोलिंग के दौरान किमी 491/0 पर ट्रांसवर्स वेल्ड फ्रैक्चर देखा गया। सभी संबंधितों को सूचित कर ट्रैक की सुरक्षा की। कार्यकुशलता एवं सतर्कता के कारण संभावित दुर्घटना टल गई।
  4. ज्ञानेश्वर पांडुरंग, एससीएम/मैकेनिकल, भुसावल, दिनांक 07/04/2024 को भुसावल यार्ड में बीटीपीएन लोड आने के पश्चात एक वैगन में कंटेंट लीकेज पाया गया, जिसकी सूचना सभी संबंधितों को दी गई, जिसके फलस्वरूप उक्त वैगन को ट्रांसशिपमेंट हेतु अलग किया गया। सतर्कता के कारण रेलवे को नुकसान से बचाया जा सका।
  5. दिनेश यादव, सहायक उपनिरीक्षक, नासिक, दिनांक 22/03/2024 को 11055 डाउन गोदान एक्सप्रेस के पिछले एसएलआर से धुआं निकल रहा था। सूचना मिलते ही तत्काल मौके पर पहुंचे, सभी संबंधितों एवं फायर ब्रिगेड को सूचित किया। साथ ही फायर ब्रिगेड ने आग बुझाने में सक्रिय सहयोग दिया। सराहनीय कार्य कर आग को फैलने से रोका। नागपुर मंडल
  6. सुंदरजीत कुमार, गार्ड, नागपुर, दिनांक 14/04/2024 को आरपीएलडब्लू साइडिंग पर जीडीआर निरीक्षण के दौरान, मालगाड़ी के एक वैगन के साइड बियरर में 40 मिमी का गैप देखा गया। सभी संबंधितों को सूचित किया। उक्त वैगन को सेवा से अलग किया गया तथा ट्रेन को रवाना किया गया। सतर्कता के कारण संभावित दुर्घटना टल गई।
  7. राजेंद्र ईश्वर बोथले, ट्रैकमैन, वरोरा, दिनांक 11/04/2024 को ग्रीष्मकालीन गश्त के दौरान, डाउन लाइन के किलोमीटर 825/22-825 के बीच रेल फ्रैक्चर देखा गया जिसमें रेल का गोल टुकड़ा बाहर आ गया था। तत्काल कार्रवाई करते हुए सभी संबंधितों को सूचित किया तथा ट्रैक को बचाया, जिससे आने वाली ट्रेन 01315 दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई।

पुणे मंडल

  1. जगदीश मारुति, गैंगमेट, भीलवाड़ी, दिनांक 26/03/2024 को कार्य के दौरान, बिना गार्ड वाली मालगाड़ी के ब्रेक वैन से असामान्य ध्वनि आती हुई सुनाई दी। तत्काल स्टेशन प्रबंधक/भीलवाड़ी को सूचित किया। मालगाड़ी को किर्लोस्करवाड़ी स्टेशन पर रोका गया तथा उक्त ब्रेक वैन को सेवा से बाहर कर दिया गया। सतर्कता के कारण दुर्घटना टल गई।

सोलापुर मंडल

  1. विलाश भारत, ट्रैकमैन, मुरुड, दिनांक 05/04/2024 को कार्य के दौरान औसा रोड – ढोकी स्टेशन के बीच ट्रेन 01488 के स्लीपर कोच (S1) में हॉट एक्सल देखा गया। लाल हाथ का संकेत दिखाकर गाड़ी को पार्क किया तथा संबंधित सभी को सूचित किया। चर्चा के पश्चात, सावधानी से ट्रेन को ढोकी स्टेशन भेजा गया, जहां उक्त कोच को अलग किया गया तथा ट्रेन को आगे बढ़ाया गया। आपकी सतर्कता के कारण एक गंभीर दुर्घटना टल गई।
buyer ads

महाप्रबंधक ने अपने संबोधन में पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी तथा उनकी सतर्कता तथा अपने कर्तव्यों के प्रति समर्पण की सराहना की। उन्होंने कहा कि सतर्कता और बहादुरी के ऐसे कार्य दूसरों को भी यात्रियों की संरक्षा के लिए ईमानदारी से काम करने के लिए प्रेरित करेंगे।

इस अवसर पर चित्तरंजन स्वैन, अपर महाप्रबंधक, एम एस उप्पल, प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी, एस एस गुप्ता, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, राजेश अरोड़ा, प्रधान मुख्य इंजीनियर, सुनील कुमार, प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, एन पी सिंह, प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर उपस्थित थे।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें