clean railway track

Cleanliness Campaign: स्वच्छता अभियान में जन भागीदारी पर जोर, रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे स्वच्छता चौपाल

Cleanliness Campaign: रेलवे में स्वच्छता को समर्पित विशेष अभियान 4.0 दो चरणों (पहला चरण 13.09.2024 से 30.09.2024 तक और दूसरा चरण 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2024 तक) में आयोजित किया जाएगा।

  • विशेष अभियान 4.0 को सफल बनाने के लिए विशेष अभियान
google news hindi

नई दिल्ली, 13 सितंबर: Cleanliness Campaign: रेलवे द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने का सिलसिला लगातार जारी है। इसके तहत रेलवे ने स्वच्छता अभियान में जन भागीदारी पर जोर दिया है। इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता चौपाल लगाकर जहां रेल यात्रियों को जागरूक किया जाएगा, वहीं ग्राम पंचायतों को भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा।

गुरुवार को इस विशेष अभियान 4.0 को लेकर रेलवे बोर्ड की सचिव अरुणा नायर की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्वच्छता में सुधार पर जोर दिया गया। यह विशेष अभियान 4.0 दो चरणों (पहला चरण 13.09.2024 से 30.09.2024 तक और दूसरा चरण 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2024 तक) में आयोजित किया जाएगा। प्रारंभिक चरण के दौरान चिन्हित लंबित मामलों का निपटान किया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए रेलवे ने देशभर में 150 से अधिक नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं।

यह भी पढ़ें:- CM Bhupendra Patel Report Card: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के सुशासन के तीन वर्ष के कार्यकाल पर खास रिपोर्ट

अभियान की तैयारियों की समीक्षा के लिए 12.09.2024 को रेलवे बोर्ड के सचिव की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एजीएम/जोनल रेलवे, जीएम/पीयू, सीएमडी/एमडी/पीएसयू, नोडल अधिकारियों और बोर्ड के निदेशालयों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। रेलवे ने विशेष अभियान 3.0 में हर क्षेत्र में उच्च मानक स्थापित करके बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था।

BJ ADS

अभियान 3.0 के दौरान रेलवे खाली की गई जगहों और स्क्रैप निपटान से अर्जित राजस्व, जन शिकायतों, अपीलों का निपटान, स्वच्छत स्थलों जैसे मापदंडों में सभी मंत्रालयों में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से एक था। ऐसे में इस बार भी इस अभियान को सफल बनाने के लिए रेलवे कई कदम उठा रहा है। विशेष अभियान 4.0 को सफल बनाने के लिए बैठक में रेलवे बोर्ड की सचिव ने सभी स्तरों पर सक्रिय भागीदारी पर जोर देते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन करने का आह्वान किया।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें