Central Railway HOG: मध्य रेल ने HOG विद्युत आपूर्ति प्रणाली को अपना कर 87.77 करोड़ रुपये की बचत की
Central Railway HOG: मध्य रेल ने HOG विद्युत आपूर्ति प्रणाली को अपनाकर डीजल व्यय पर 87.77 करोड़ रुपये की बचत की
मुंबई, 15 मार्च: Central Railway HOG: मध्य रेल ने अप्रैल 2021 से फरवरी 2022 तक चालू वर्ष के दौरान हेड ऑन जनरेशन (HOG) बिजली आपूर्ति प्रणाली को अपनाकर डीजल खर्च पर 87.77 करोड़ रुपये की शुद्ध बचत की है।
बिजली इलेक्ट्रॉनिक्स, नियंत्रण प्रणाली और बिजली आपूर्ति प्रणालियों के क्षेत्र में तकनीकी उन्नयन और निरंतर प्रगति के साथ, भारतीय रेल ने वर्तमान में मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए एंड आन जनरेशन(ईओजी) की जगह”‘हेड ऑन जेनरेशन प्रणाली” (“Head on Generation System”) का संचालन के रूप में संदर्भित कोचों को बिजली आपूर्ति के लिए एक ऊर्जा कुशल बिजली आपूर्ति प्रणाली अपनाने का फैसला किया है। ‘
एचओजी प्रौद्योगिकी में, बिजली को 3-फेज इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव से चलाया जाता है, जो मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के कोचों में बिजली की आपूर्ति यानी एयर कंडीशनर, बिजली के बल्ब पंखे और पेंट्री आदि की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सीधे पेंटोग्राफ के माध्यम से बिजली के कर्षण से बिजली खींचता है।

एलएचबी प्रकार के कोच एचओजी प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। आज की तारीख में मध्य रेल के पास 1665 एलएचबी कोचों के साथ 75 एलएचबी रेक हैं और ये सभी एचओजी के अनुरूप हैं। जिससे मध्य रेलवे को अप्रैल 2021 से फरवरी 2022 तक चालू वर्ष के दौरान डीजल की खपत पर खर्च में 87.77 करोड़ रुपये की बचत हुई है।
एचओजी प्रौद्योगिकी के लाभ
• पावर कारों में डीजल की खपत में कमी के रूप में भारी वित्तीय बचत।
• वायु प्रदूषण में कमी
• जेनरेटर कारों को हटाने से ध्वनि प्रदूषण में कमी
• पावर कार के स्थान पर यात्री कोच लगाकर यात्री वहन क्षमता में वृद्धि, जिससे यात्री राजस्व में वृद्धि होती है।
• कार्बन क्रेडिट आय- पर्यावरण में उच्च गति वाले डीजल को जलाने के माध्यम से कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन न करके कार्बन क्रेडिट अर्जित किया जा सकता है।
• उत्पादन उपकरणों की कम संख्या, कम रखरखाव आदि के कारण बेहतर विश्वसनीयता
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